एयर इंडिया के ग्राहकों के डेटा लीक होने की खबरों के बीच इस फेमस पिज़्ज़ा ब्रांड के डेटा में भी सेंध

डार्क वेब पर 10 बिटकोइन की कीमत पर सभी डाटा को बिक्री पर रखा गया

कुछ दिनों पहले एयर इंडिया के ग्राहकों का डाटा लीक होने की खबर अभी पुरानी भी नहीं हुई है की तभी फेमस पिज़्ज़ा ब्रांड डोमिनोज इंडिया के ग्राहकों का डाटा भी लीक होने की खबरे सामने आई है। कुछ हेकर्स द्वारा कंपनी के 18 करोड़ ओर्डर्स के डाटा हेक कर लिए गए है। जिसमें ग्राहकों का नाम, उनका पता, ईमेल एड्रैस, क्रेडिट कार्ड की जानकारी इत्यादि भी शामिल है। सबसे खतरनाक बात यह है कि इन सभी डाटा के इस्तेमाल जासूसी करने के लिए किया जा सकता है। 
प्राप्त जानकारी के अनुसार, पिछले महीने कंपनी के सर्वर्स को हेकर द्वारा हेक कर लिया था। अप्रैल में हेकर्स द्वारा दावा किया गया कि उन्होंने कंपनी के 13 टीबी डाटा को हेक कर लिया था। हालांकि कंपनी द्वारा दावा किया गया था कि इस दौरान कोई भी वित्तीय डाटा लीक नहीं हुआ है। फिलहाल पूरे मामले कि विशेषज्ञों द्वारा जांच कि जा रही है। कंपनी ने जिम्मेदार लोगों के खिलाफ कडक कदम उठाने का आश्वासन दिया गया है। 
बता दे कि डोमिनोज से हेक किए गए इन डाटा को हेकर्स द्वारा डार्क वेब पर एक सर्च इंजिन बनाकर उसमें सभी डाटा को बिक्री के लिए रख दिया है। सायबर सिक्यूरिटी कंपनी हड़सन रोक के एलोन गाल के अनुसार इन सभी डाटा को डार्क वेब पर 10 बिटकोइन यानि की लगभग साढ़े चार करोड़ की कीमत पर बिक्री के लिया रखा गया है। साइबर सिक्यूरिटी के रिसर्चर राजशेखर राजगढ़िया ने कहा कि डाटा के लीक होने के कारण कोई भी यूजर्स के लोकेशन को ट्रेक और ट्रेस कर सकता है। जिसके चलते यूजर्स की प्राइवसी खतरे में पड़ गई है। 
Tags: India