डब्ल्यूएचओ द्वारा भेजे सौ ऑक्सीजन कंसंट्रेटर पहुंचे भोपाल

डब्ल्यूएचओ द्वारा भेजे सौ ऑक्सीजन कंसंट्रेटर पहुंचे भोपाल

विभिन्न राज्यों को प्राप्त हो चुके है 4000 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर - चिकित्सा मंत्री

भोपाल, 19 मई (आईएएनएस)| कोरोना संक्रमित मरीजों के उपचार में ऑक्सीजन मददगार होती है। ऑक्सीजन की कमी से जूझ रहे मरीजों के लिए ऑक्सीजन कंसंट्रेटर बड़ा सहारा बनते हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यू.एच.ओ.) कई राज्यों को ऑक्सीजन कंसंट्रेटर दे रहा है, मध्य प्रदेश को बुधवार को 100 कंसंट्रेटर प्राप्त हुए। चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग ने बताया कि डब्ल्यू.एच.ओ. के माध्यम से 4000 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर अलग-अलग राज्यों को प्राप्त हुए हैं। यह कंसंट्रेटर मरीजों के इलाज के लिये उपयोगी साबित होंगे। राज्य को इसी क्रम मे 100 कंसंट्रेटर प्राप्त हुए हैं।
उन्होंने कहा कि कोरोना की रोकथाम के लिये सरकार लगातार प्रयासरत है। उसी का नतीजा है कि प्रदेश में पॉजिटिविटी रेट में कमी और रिकवरी रेट में बढ़ोत्तरी हुई है। जनता के आत्म-अनुशासन से प्रदेश का स्थान कोरोना के आकड़ों में नीचे आया है।
मंत्री सारंग ने कहा कि म्यूकोरमाइक्रोसिस (ब्लैक फंगस) के इलाज के लिये सरकार लगातार प्रयास कर रही है। पांच मेडिकल कॉलेजों में निशुल्क उपचार की व्यवस्था की गई है। ब्लैक फंगस के उपचार के लिये टास्क फोर्स का गठन भी किया गया है। अगले 15 दिन म्यूकोरमाइक्रोसिस की प्राथमिक लक्षणों पर पहचान कर उसके उपचार का अभियान चलाया जा रहा है।
(Disclaimer: यह खबर सीधे समाचार एजेंसी की सिंडीकेट फीड से पब्लिश हुई है. इसे लोकतेज टीम ने संपादित नहीं किया है।)