दवाओं और ऑक्सिजन के बाद आने वाने समय में स्वास्थ्यकर्मियों की किल्लत न पड़ जाए, ‌एक्सपर्ट की चिंता

दवाओं और ऑक्सिजन के बाद आने वाने समय में स्वास्थ्यकर्मियों की किल्लत न पड़ जाए, ‌एक्सपर्ट की चिंता

डेढ़ लाख डॉक्टर और दो लाख नर्सिंग स्टाफ की होगी जरूरत

देश भर में कोरोना वायरस के केस काफी तेज गति से बढ़ रहे है। ऐसे में मशहूर डॉ देवी प्रसाद शेट्टी ने भारत में कोरोना वायरस की स्थिति को लेकर अपना बयान दिया है। डॉ देवी प्रसाद शेट्टी ने भारत में कोरोना वायरस की स्थिति को देखते हुये उन्होंने कहा की स्थिति अभी और भी बदतर होने वाली है। देवी प्रसाद शेट्टी के अनुसार, भारत में आने वाले कुछ सप्ताह में पाँच लाख आईसीयू बेड, डॉ लाख नर्स और डेढ़ लाख डोकटर की जरूरत होने वाली है। 
देवी शेट्टी ने कहा की भारत में फिलहाल भारत में 75 से 90 हजार आईसीयू बेड है। ऐसे में महामारी की दूसरी लहर में अभी हर दिन साढ़े तीन लाख से अधिक केस सामने आ रहे है और माना जा रहा है की कोरोना वायरस के चरम पर इन केसों की संख्या पाँच लाख से भी अधिक हो जाएगी। डॉ शेट्टी ने कहा की प्रत्येक संक्रमित मरीज के साथ पाँच से दस लोग ऐसे है, जिनकी टेस्टिंग ही नहीं हो रही। इसका अर्थ है की भारत में हर दिन लगभग 15 से 20 लाख मरीज संक्रमित हो रहे है। ऐसे में कम से कम 5 प्रतिशत लोगों को आईसीयू की जरूरत होने वाली है। 
प्रतिकात्मक तस्वीर
डॉ शेट्टी ने कहा भारत को कम से कम डेढ़ लाख डॉक्टर और डॉ लाख नर्स की जरूरत है, जो एक साल तक कोरोना वायरस के मरीजों का इलाज कर सके। फिलहाल जो महामारी चल रही है वह चार से पाँच महीने तक रहेगी और इसके बाद तीसरी लहर के लिए भी हमें तैयार ही रहना रहेगा। इसका समाधान बताते हुये डॉ. शेट्टी ने कहा की भारत में 2.20 लाख नर्सिंग स्टूडेंट्स है, जो परीक्षा की तैयारी कर रहे है। इन सभी को भारत सरकार द्वारा एक साल के लिए कोरोना वोर्ड में नियुक्त किया जाना चाहिए और इसके बाद उन्हें ग्रेज्युएशन का सर्टिफिकेट दे देना चाहिए।