एसआईआई ने कोविशील्ड को बताया सबसे किफायती वैक्सीन

एसआईआई ने कोविशील्ड को बताया सबसे किफायती वैक्सीन

कहा - वैक्सीन की शुरुआती कीमतें वैश्विक स्तर पर बहुत कम रखी गई हैं

नई दिल्ली, 24 अप्रैल (आईएएनएस)| सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) ने शनिवार को अपनी कोविड-19 वैक्सीन कोविशील्ड के मूल्य निर्धारण पर चुप्पी तोड़ी और कहा कि यह फिलहाल बाजार में उपलब्ध सबसे किफायती वैक्सीन है। एसआईआई अपनी पुणे स्थित प्लांट में एस्ट्राजेनेका वैक्सीन कोविशील्ड बनाती है। कंपनी ने कहा कि इसकी वैक्सीन की शुरुआती कीमतें वैश्विक स्तर पर बहुत कम रखी गई हैं। इसने कहा कि भारत सहित सभी सरकारी टीकाकरण कार्यक्रमों के लिए वैक्सीन की प्रारंभिक आपूर्ति मूल्य सबसे कम है।
(Photo : IANS)
एसआईआई के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अदार सी. पूनावाला ने एक बयान में कहा, वैक्सीन की कीमत कोविड-19 और अन्य जानलेवा बीमारियों के इलाज के लिए आवश्यक अन्य चिकित्सा उपचार और आवश्यक चीजों की तुलना में अभी भी कम है। कंपनी ने यह भी कहा कि एसआईआई वैक्सीन का केवल एक सीमित हिस्सा ही निजी अस्पतालों को 600 रुपये प्रति डोज पर बेचेगी।
इस हफ्ते की शुरुआत में, कंपनी ने घोषणा की थी कि कोविशील्ड को राज्य सरकारों को प्रति खुराक 400 रुपये और निजी अस्पतालों को 600 रुपये में बेचा जाएगा। भारतीय जैव प्रौद्योगिकी और फार्मास्यूटिकल्स कंपनी ने 1 मई से 18 वर्ष से अधिक आयु के सभी व्यक्तियों के लिए टीकाकरण की अनुमति देने के बाद नई कीमतों की घोषणा की थी।