सुरक्षा : अगर आपको कॉल के बीच बार-बार ऐसी आवाज सुनाई दे तो समझ लें कि है कुछ गड़बड़!

सुरक्षा : अगर आपको कॉल के बीच बार-बार ऐसी आवाज सुनाई दे तो समझ लें कि है कुछ गड़बड़!

बिना पूछे किसी को रिकॉर्ड करना और सुनना गैरकानूनी है, कॉल के बीच लगातार बीप आना कॉल रिकॉर्डिंग का संकेत है

एक ज़माने में रिकॉर्डिंग के लिए टेप रिकॉर्डर जैसे उपकरण होते थे जो हर किसी के लिए आसानी से उपलब्ध नहीं थे। आज के डिजिटल युग में फोन कॉल और आवाज को स्मार्टफोन में आसानी से रिकॉर्ड किया जा सकता है। वॉयस डेटा स्टोरेज क्षमता भी काफी अच्छी है। आजकल व्यक्तिगत और व्यावसायिक उद्देश्यों के लिए फोन पर बहुत समय व्यतीत करना पड़ता है।

इन कामों में उपयोग हो रहे रिकॉर्डिंग


कुछ लोगों को लंबे समय तक फोन पर बात करने की आदत होती है। ऐसे में डायलर या रिसीवर को फोन रिकॉर्ड करने की आदत होती है। फोन में डिफॉल्ट रिकॉर्डिंग की सुविधा है और एक रिकॉर्डिंग ऐप भी उपलब्ध है। साक्ष्य के अलावा रिकॉर्डिंग का इस्तेमाल फिर से सुनने के लिए भी किया जाता है। ऐसी परिस्थितियों में फोन करने वाले की निजता का उल्लंघन होता है। बिना पूछे किसी को रिकॉर्ड करना और सुनना गैरकानूनी है। इस संबंध में शिकायत दर्ज कराने के बावजूद फोन रिकॉर्ड काफी आम हो गया है। कभी-कभी यह निजी जीवन को भी प्रभावित करता है, कभी-कभी यह पेशेवर कठिनाइयों का कारण बनता है। इसके अलावा इन रिकॉर्डिंग का इस्तेमाल ब्लैक मेलिंग के लिए भी किया जा सकता है।

Google ने किया कॉल रिकॉर्डिंग ऐप को बंद 


ऐसे में यह जानना बहुत जरूरी है कि कही आपका फोन रिकॉर्ड तो नहीं हो रहा है! यदि आप फोन कॉल्स के बीच लगातार ‘बीप’ की आवाज सुनते हैं, तो यह कॉल रिकॉर्डिंग का संकेत देता है। कुछ मोबाइल में एक डिफॉल्ट रिकॉर्डिंग सिस्टम होता है जिसमें कॉलर और रिसीवर दोनों छोर पर ध्वनि "आपकी कॉल अब रिकॉर्ड की जा रही है" सुनाई देती है। इससे आइडिया तो मिल जाता है लेकिन रिकॉर्डिंग ऐप में कोई मैसेज नहीं आता। फोन रिकॉर्डिंग की बढ़ती समस्या को लेकर Google ने कॉल रिकॉर्डिंग ऐप को बंद कर दिया है। एक कॉल रिकॉर्डिंग ऐप जो उस व्यक्ति की निजता का उल्लंघन करता है। तो अब डायलर ऐप में कॉल रिकॉर्ड होने पर एक स्पष्ट संदेश सुनाई देता है।

Tags: Feature