सेहत : घर की रसोई में ही मौजूद है डायबिटीज का रामबाण इलाज

सेहत : घर की रसोई में ही मौजूद है डायबिटीज का रामबाण इलाज

ज्यादातर डायबिटीज के मामले खानपान की वजह से सामने आ रहे

आज के समय में भागदौड़ भरी जिंदगी और अव्यवस्थित जीवनशैली के कारण इंसान बड़ी और भयंकर बीमारियों का शिकार होते जा रहा हैं। इन बीमारियों में से डायबिटीज एक है है। असंतुलित जीवनशैली, तनाव और मोटापे के होने वाली बीमारी में ब्लड शुगर को कंट्रोल करना सबसे महत्वपूर्ण होता है। ज्यादातर डायबिटीज के मामले खानपान की वजह से सामने आ रहे हैं। ऐसे में इस बीमारी से जूझ रहे मरीज को अपने खाने-पीने का खास ध्यान रखना बहुत जरुरी है। 

अंग्रेजी दवाओं से नुकसान, रसोई में मौजूद इलाज


आपको बता दें कि इस बीमारी में इस्तेमाल होने वाले दवाएं खाने से शरीर पर भी कई साइड इफेक्ट होते हैं। ऐसे में आयुर्वेदिक हर्ब्स की मदद से डायबिटीज को कंट्रोल करना हर तरीके से फायदेमंद है। साथ ही इनके इस्तेमाल से साइड इफेक्ट की आशंकाएं भी काफी कम होती है। कुछ चीजें तो ऐसी है जो हमारी रसोई में ही उपलब्ध है और इस भयंकर बीमारी के सामने एक इलाज भी! आइए जानते हैं ऐसी ही कुछ हर्ब्स के बारे में जिनका उपयोग करके ब्लड शुगर को कंट्रोल में रखा जा सकता है।

मेथी के बीज


हर घर के रसोई में मिलने वाली मेथी स्वाद में कड़वी होती है और ये ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद कर सकती है। खाली पेट इसका सेवन करना ब्लड सुगर को कण्ट्रोल करने में सहायक होता है। मेथी ग्लूकोज को पचाने में मदद करता है और बेड कोलेस्ट्रोल को कम करता है। मेथी के बीजों को पानी में उबाल कर पीया जा सकता हैं। साथ ही सब्जी बनाने में भी इसक इस्तेमाल किया जा सकता हैं।
 

दालचीनी


मेथी की ही तरह हर घर की रसोई का अहम हिस्सा दालचीनी डायबिटीज के रोगियों के लिए बहुत फायदेमंद है। इसमें पाए जाने वाले बायोएक्टिव घटक ब्लड शुगर लेबल को कम करने में मदद कर सकते हैं। दालचीनी का नियमित सेवन शरीर में अतिरिक्त शुगर को पचाने और इसे नियंत्रण में लाने में कारगर होता है। 

काली मिर्च


किचन में रखी काली मिर्च भी डायबिटीज के लिए रामबाण विकल्प है। काली मिर्च में ‘पाइपरीन’ नामक तत्व मौजूद होता है जो ब्लड शुगर के लेवल  को सामान्य बनाए रखने में कारगर साबित होता है। आप काली मिर्च को सलाद, चाय या सब्जी में इस्तेमाल कर सकते हैं।

करी पत्ता


आमतौर पर सब्जी या ऐसे ही व्यंजनों में स्वाद वर्धन के लिए उपयोग में ली जाने वाली करी पत्ता हाई ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद करती है। करी पत्ते में मौजूद मिनिरल्स शरीर में ग्लूकोज स्तर को बनाए रखने में मदद करते हैं। करी पत्ते के उपयोग से शरीर में  इंसुलिन की गतिविधियों को बढ़ावा मिलता है। आप सुबह सुबह खाली पेट करी पत्ता चबा सकते हैं और चाय में भी करी पत्ते को डाल सकते हैं।