जल्द ही ‘सी’ टाइप चार्जर के साथ आयेगा आईफोन, कंपनी ने दी जानकारी

जल्द ही ‘सी’ टाइप चार्जर के साथ आयेगा आईफोन, कंपनी ने दी जानकारी

एपल ने कहा है कि आने वाले आईफोन टाईप-सी पोर्ट के साथ आएंगे

अगर आप भी आईफोन का इस्तेमाल करते है तो आपने भी कभी न कभी चार्जिंग वाली समस्या का सामना किया होगा. आईफोन में लगने वाला अलग सा चार्जर अधिकांश अपने उपभोक्ताओं को एक साथ कई चार्जर लेकर चलने के लिए मजबूर करता है. जल्द ही आप आईफोन को एंड्रॉइड फोन के चार्जर से भी चार्ज कर पाएंगे और आपको अलग-अलग चार्जर रखने के झंझट से भी छुटकारा मिल जाएगा। इस बारे में कंपनी ने जानकारी दी है कि वे जल्द ही सी टाइप चार्जिंग पोर्ट के साथ अपने आईफोन की शिपिंग शुरू कर देगा। दरअसल एक लंबे विरोध के बाद आखिरकार एपल ने USB-C चार्जिंग पोर्ट को स्वीकार कर लिया है। एपल ने कहा है कि आने वाले आईफोन टाईप-सी पोर्ट के साथ आएंगे। ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि आईफोन 15 या 16 सीरीज को टाईप-सी चार्जिंग पोर्ट के साथ पेस किया जाएगा।

कंपनी ने दी इस बारे में जानकारी


इस बारे में बात करते हुए एपल के मार्केटिंग हेड ग्रेग जोस्विआक ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में में कहा, हमारे पास कोई विकल्प नहीं है। हमें इस नियम का पालन करना होगा,  बता दें कि यूरोपियन यूनियन ने 2024 से सभी डिवाइस में टाईप-सी पोर्ट देने देने का आदेश दिया है। उन्होंने आगे कहा है कि केवल यूरोपियन यूनियन वाले देशों में ही नहीं, बल्कि दुनिया के तमाम देशों में बिकने वाले आईफोन भी USB-C पोर्ट वाले होंगे। ऐसे में भारतीय बाजार के लिए एपल को बड़े बदलाव नहीं करने होंगे, क्योंकि भारत सरकार भी कॉमन चार्जर पर विचार कर रही है।

इन चीजों पर हो रहा काम


गौरतलब है कि वर्तमान में, ऐप्पल के मैकबुक और आईपैड मॉडल में एक यूएसबी टाइप-सी पोर्ट है। आईफोन मॉडल को एक लाइटनिंग पोर्ट के साथ शिप करता है, जो उसके डिवाइसेस को USB Type-C चार्जर के साथ इन-कम्पैटिबल बनाता है जो कि इन दिनों अधिकांश स्मार्टफोन कंपनियों द्वारा उपयोग किया जा रहा है। यह भी कहा जा रहा है कि कंपनी एक एडेप्टर पर काम कर रही है, जो फ्यूचर आईफोन को वर्तमान लाइटनिंग कनेक्टर के लिए डिजाइन की गई एक्सेसरीज के साथ काम करने की अनुमति देगा।

इस समय तक मिलेगा सी टाइप वाला आईफोन


गौरतलब है कि इस बात की कोई पुष्टि नहीं है कि ऐप्पल अपने आईफोन मॉडल में यूएसबी टाइप-सी पोर्ट का उपयोग करने के लिए कब स्विच करेगा। इस महीने की शुरुआत में अपने पावर ऑन न्यूज़लेटर में मार्क गुरमन द्वारा शेयर किए गए डिटेल्स के अनुसार, आईफोन 15 जो कि 2023 के अंत में लॉन्च किया जाएगा, पहला आईफोन मॉडल होगा जो USB टाइप-सी पोर्ट के साथ शिप होगा।