टिप : अगर अपने स्मार्ट फोन को नहीं बनाना चाहते बम तो चार्ज करते समय रखें इन बातों का ध्यान

टिप : अगर अपने स्मार्ट फोन को नहीं बनाना चाहते बम तो चार्ज करते समय रखें इन बातों का ध्यान

बार बार चार्ज करने, चार्जिंग में लगाकर गेम खेलने और अन्य कारणों से होता है फोन में धमाका

कई बार हमने न्यूज पेपर या टीवी पर भी स्मार्टफोन की बैटरी या फोन में आग लगने के मामले देखे होंगे। कई बार गलती उपभोक्ताओं की होती है। तो कुछ मामलों में स्मार्टफोन यूनिट में खराबी के कारण भी घटना होती है। कुछ लोग अपने फोन को चार्ज करने के बाद भी फोन का लगातार इस्तेमाल करते रहते है। जैसे बात करना! इससे अक्सर फोन के फटने की संभावना बढ़ जाती है। साथ ही अक्सर फोन के बारे में कुछ आदतें भी फोन में ऐसी घटना का कारण बनती हैं, जो मुख्य रूप से इस बात पर निर्भर करती है कि आप फोन को कैसे चार्ज करते हैं। दरअसल चार्ज करते समय फोन की बैटरी बहुत अधिक गर्मी छोड़ती है और अधिक गर्म होने से भी विस्फोट हो सकता है।


आपको बता दें कि मोबाइल विस्फोट के मामलों को देखते हुए अगर फोन मालिक अपनी चार्जिंग की आदतों में सुधार कर सकता है और सतर्क भी हो सकता है, तो ऐसी भयानक घटना से बचा जा सकता है। आज भी ज्यादातर लोग चार्जिंग पर घंटों बिता देते हैं, जो एक बड़ी आपदा में बदल सकता है। वहीं, चार्जिंग को लगातार घंटों तक चालू रखना भी खतरनाक साबित हो सकता है। संक्षेप में, हम विस्तार से जानेंगे कि चार्ज करते समय किन नियमों का पालन करना जरुरी है। आमतौर पर चार्ज करते समय फोन थोड़ा गर्म हो जाता है, क्योंकि चार्ज करते समय फोन की बैटरी बहुत ज्यादा गर्मी छोड़ती है और ज्यादा गर्म होने से भी विस्फोट हो सकता है। जिसमें फोन तो खराब होता है लेकिन साथ ही यूजर्स को शारीरिक नुकसान भी होता है।

फोन को ज्यादा देर तक चार्ज करना

अगर आप भी दूसरे फोन होल्डर की तरह फोन को ज्यादा देर तक चार्ज करते हैं तो फोन आपके साथ धमाका हो सकता है। आजकल कई फोन में पावर डिस्कनेक्ट का विकल्प होता है, लेकिन ज्यादातर हैंडसेट में ऐसा नहीं होता है और यह फीचर केवल महंगे फोन में ही मिलता है। ऐसे में अगर आप फोन को घंटों चार्ज करते हैं तो फोन में ज्यादा हीट रिलीज होगी। और उन कारणों से आपके हैंडसेट का मदरबोर्ड भी खराब हो सकता है। कुछ मामलों में, फोन फट सकता है। जब भी हम फोन को चार्जिंग पर लगाते हैं तो यह हमें अनुमानित समय भी दिखाता है और तभी हमें अपने फोन को चार्जर से हटा देना चाहिए, क्योंकि कुछ लोगों की मानसिकता होती है कि फोन की बैटरी 100% चार्ज होनी चाहिए। कुछ लोग तो ऐसे होते हैं कि अगर उनके फोन की बैटरी 70 से 80 प्रतिशत चार्ज है, तो इसे 100 प्रतिशत करने के लिए फोन को फिर से चार्ज करते है। ऐसा करने से फोन खराब हो जाता है और चार्जर भी अक्सर खराब हो जाता है। इसलिए, अगर फोन 70 से 80 प्रतिशत चार्ज होता है, तो उसे तुरंत चार्ज करने से हटा दें

चार्ज करते समय गेम खेलना


आमतौर पर जो यूजर्स गेम खेल रहे हैं, गेम खेलते समय उनकी बैटरी कम हो रही है, वे गेम खेलते समय अपने फोन को चार्जिंग में लगा लेते हैं। ऐसे समय में यानि गेम खेलते समय और साथ ही चार्ज करते समय दोनों ही प्रोसेस में फोन सबसे ज्यादा हिट करता है। ऐसे में आगे जाकर कोई दुर्घटना हो सकती है। जिसमें फोन को ब्लास्ट हो सकता है। और अगर आपके हाथ में फोन है तो यह आपके हाथ को भी नुकसान पहुंचा सकता है इसलिए चार्ज करते समय गेम खेलना काफी खतरनाक साबित हो सकता है।

किसी भी चार्जर इस्तेमाल


बहुत से लोगों को अपने फोन को किसी भी एडेप्टर या किसी भी चार्जर से चार्ज करने की आदत होती है, क्योंकि कुछ चार्जर बहुत कम गुणवत्ता वाले होते हैं जो आपके फोन को पूरी तरह या आंशिक रूप से नुकसान पहुंचाते हैं, क्योंकि हर स्मार्टफोन या हर फोन के लिए अलग-अलग चार्जिंग क्षमता होती है। बेशक, कुछ 25W चार्जिंग का समर्थन करते हैं जबकि कुछ 150W का समर्थन करते हैं। इसलिए फोन को उसी चार्जर से चार्ज करना चाहिए जो फोन के लिए उपयुक्त हो। फोन को दूसरे चार्जर से चार्ज नहीं करना चाहिए। संक्षेप में, फोन को सीमित समय के लिए चार्ज किया जाना चाहिए और यह जरूरी है कि फोन को 100% चार्ज न करें और फोन को चलाते समय और गेम खेलते समय कभी भी चार्ज न करें। यदि उपरोक्त सभी बातों पर ध्यान दिया जाए तो जान-माल की हानि में कमी आएगी।
Tags: Feature