महंगाई डायन खाए जाते है! आम आदमी को लगा एक और बड़ा झटका, रेपो रेट फिर हुआ महंगा

महंगाई डायन खाए जाते है! आम आदमी को लगा एक और बड़ा झटका, रेपो रेट फिर हुआ महंगा

मौद्रिक नीति की समीक्षा बैठक के आखिरी दिन हुआ ये फैसला

मंहगाई की मार झेल रहे आम आदमी को एकबार फिर बड़ा झटका लगा है। देश में लगातार बढ़ती महंगाई पर काबू पाने के लिए रिजर्व बैंक ने एक बार फिर से रेपो रेट को बढ़ा दिया है। आरबीआई ने रेपो रेट में 0.50 की बढ़ोतरी की है। रेपो रेट में RBI द्वारा की गई यह लगतार चौथी बार बढ़ोतरी है। रिजर्व बैंक के अध्यक्ष शक्तिकांत दास की अध्यक्षता में हुई मौद्रिक नीति की समीक्षा बैठक के आखिरी दिन शुक्रावर को रेपो रेट में 50 आधार अंकों की बढ़ोतरी का ऐलान किया। इस बढ़ोतरी के बाद रेपो रेट 5.40 से बढ़कर 5.90 फीसद हो गया है। 

बढ़ जाएगी ईएमआई, महंगा हो जाएगा लोन 


रेपो रेट में बढ़ोतरी का सीधा मतलब है कि लोन की ब्याज दर बढ़ेगी। ऐसे में होम लोन समेत सभी तरह के लोन महंगे हो जाएंगे। आरबीआई के इस ऐलान का अर्थ यह है कि अगर आप भी लोनधारक है तो उकी ईएमआई काफी बढ़ने वाली है। इसका असर होम लोन, कार लोन और पर्सनल लोन पर पड़ेगा।

क्या है रेपो रेट और रिवर्स रेपो रेट ?


रेपो रेट वह दर है जिस पर RBI द्वारा बैंकों को कर्ज दिया जाता है और बैंक इसी कर्ज से ग्राहकों को लोन देते हैं। रेपो रेट बढ़ने का मतलब है कि बैंक से मिलने वाले कई तरह के लोन महंगे हो जाएंगे। रिवर्स रेपो रेट वह दर है जिस पर बैंकों की ओर से जमा राशि पर RBI से उन्हें ब्याज मिलता है।
Tags: Inflation