सेहत : नजरअंदाज न करें शरीर में दिख रहे इन लक्षणों को, हो सकते हैं सर्वाइकल कैंसर के संकेत

सेहत : नजरअंदाज न करें शरीर में दिख रहे इन लक्षणों को, हो सकते हैं सर्वाइकल कैंसर के संकेत

जानिए क्या है इस खतरनाक बीमारी के लक्षण और क्या है इसका उपाय

आज के समय महिलाओं में सर्वाइकल कैंसर तेजी से बढ़ रहा है। यह कैंसर महिलाओं में पाया जाने वाला दूसरा सबसे आम प्रकार का कैंसर है। इस कैंसर को बच्चेदानी का कैंसर भी कहा जाता है।  बता दें कि इस कैंसर से महिलाओं की मृत्यु दर भी काफी ज्यादा है।  आंकड़ों के अनुसार, दुनिया में हर 8 मिनट में एक महिला एक गंभीर स्थिति विकसित करती है या सर्वाइकल कैंसर का शिकार बनती है।
आपको बता दें कि यह कैंसर महिला के गर्भाशय में होता है।  सर्वाइकल कैंसर महिलाओं के सर्विक्स यानी गर्भाशय के खुलने में होता है। सर्वाइकल कैंसर आमतौर पर ह्यूमन पेपिलोमावायरस के कारण होता है। यह कैंसर का वायरस संभोग के दौरान पुरुष से महिला के गर्भाशय में प्रवेश करता है।  कई मामलों में यह वायरस कोई असर नहीं दिखाता लेकिन कुछ मामलों में यह कैंसर का कारण बनता है।
सही समय पर इस बीमारी को पकड़ लिया जाए तो यह न केवल रोका जा सकता है अपितु इसका पूर्णतः इलाज भी संभव है।बच्चे दानी से गंदें पानी का रिसाव, माहवारी का अनियमित होना, संभोग के समय खून आना, कमर या पैर में अधिक दर्द होना या पेशाब में रूकावट इसके प्रारंभिक लक्षण हैं। 
असुरक्षित यौन संबंध से सर्वाइकल कैंसर का खतरा बढ़ जाता है।  इसलिए असुरक्षित यौन संबंध से बचना चाहिए। बिना कंडोम के सेक्स करने से सर्वाइकल कैंसर का खतरा बढ़ जाता है।
कैंसर के लक्षणों को सही समय पर पहचानने से इसके समय पर इलाज में मदद मिलेगी।  इसलिए हर 2-3 साल में एक बार पैप स्मीयर टेस्ट करवाना चाहिए। साथ ही धूम्रपान से कैंसर के लक्षण और स्थितियां बिगड़ती हैं।  इसलिए धूम्रपान को भी कैंसर का लक्षण माना जाता है।
हाल ही में सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) और केंद्र सरकार के डिपार्टमेंट ऑफ बायोटेक्नोलॉजी (DBT) ने मिलकर इस वैक्‍सीन को बनाया है और जल्द ही मार्केट में बिकना शुरू हो जाएगी। नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इन्फॉर्मेशन में इंडियन जर्नल ऑफ मेडिकल एंड पीडियाट्रिक ऑनकोलॉजी की एक रिपोर्ट के मुताबिक HPV वैक्सीन पर 3 साल तक स्टडी की गई, जिसमें ये 95.8% असरदार साबित हुई. महिलाओं को सर्वाइकल कैंसर और वल्वर कैंसर से बचाने में ये वैक्सीन 100% तक असरदार है।
Tags: Health