चेहरे में होने वाली तब्दिलियों पर रखें नजर, हमल सकते हैं बीमारियों के अग्रिम संकेत

चेहरे में होने वाली तब्दिलियों पर रखें नजर, हमल सकते हैं बीमारियों के अग्रिम संकेत

आपके चेहरे पर कुछ बदलाव भी हो सकते हैं बीमारी के संकेत: अध्ययन

कोरोना काल में ये सिद्ध हो गया है कि स्वास्थ्य सबसे बड़ी पूंजी हैं. ऐसे में लोगों ने अब अपने सेहत को महत्व देना शुरू कर दिया है. ऐसे में अपने चेहरे को अच्छा रखने के लिए लोग तरह-तरह के तरीके आजमाते हैं। चेहरे पर कई ऐसी चीजें होती हैं जो हमारे स्वास्थ्य को प्रभावित करती हैं। चेहरा हमारे मन का दर्पण होता है. हम जैसा महसूस कर रहे होते है वो सब हमारे चेहरे में दिखाई देता है, जैसे हम खुश होते हैं तो चेहरा चमकता है, थके या बीमार होने पर चमक गायब हो जाती है।

जानिए क्या बताता है आपका चेहरा

ऐसे में चेहरे में आने वाला बदलाव शरीर से जुडी हर बात बयां करते है.  पीला चेहरा और पीली आंखें पीलिया का लक्षण है, शरीर में बहुत अधिक अपशिष्ट पदार्थों के जमा होने और लाल रक्त कोशिकाओं के टूटने के अलावा, चेहरा और आंखें पीली दिखाई देती हैं। आपकी पलकों या भौहों से बालों के झड़ने का संकेत अलोपिसिया का लक्षण हो सकता है। यह तब होता है जब प्रतिरक्षा प्रणाली बालों के रोम, त्वचा के अंदर के हिस्से को लक्षित करती है। एलोपेसिया एरेटा एक ऑटोइम्यून बीमारी है, इससे शरीर का इम्यूकन सिस्टसम और सफेद रक्तल कोशिकाएं होती है जो बीमारियों से लड़ती है। लेकिन ये वे हेयर फॉलिक्स  पर ही हमला करने लगते हैं और तेजी से बाल गिरने लगते हैं। शुरुआत में एक जगह से बाल गिरते हैं, इसके बाद और फिर धीरे-धीरे सब जगह से गिरने लगते हैं।

ध्यान दीजिये इन लक्षणों पर

आंखों के निचले हिस्से में तरल पदार्थ के कारण आंखें आमतौर पर सूजी हुई दिखती हैं। इसके अलावा अपर्याप्त नींद, अत्यधिक नमक का सेवन, हार्मोनल परिवर्तन, गर्म और आर्द्र वातावरण, बुढ़ापा, एलर्जी, मेकअप के बाद आंखों में साबुन लगाने से भी आंखों में सूजन आ जाती है। चेहरे के बालों की समस्या हर किसी को होती है। कुछ महिलाओं को दाढ़ी पर बाल उगने का अनुभव होता है जो पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम (पीसीओएस) का संकेत हो सकता है। सर्दियों में होंठ आमतौर पर फटे या सूखे हो जाते हैं। इसके अलावा यह डिहाइड्रेशन, एलर्जी या किसी ड्रग रिएक्शन के कारण भी हो सकता है।