ठुकराई 55 लाख की नौकरी और पहले प्रयास में UPSC में उत्तीर्ण हुए, जानिये IAS अधिकारी की प्रेरणादायी कहानी

ठुकराई 55 लाख की नौकरी और पहले प्रयास में UPSC में उत्तीर्ण हुए, जानिये IAS अधिकारी की प्रेरणादायी कहानी

अपने कॉलेज के दिनों से ही आईएएस बनना चाहते थे भविष्य

यूपीएससी परीक्षा परिणाम घोषित होने के बाद ही उम्मीदवारों की प्रेरक कहानियां सामने आती हैं। ऐसी ही है राजस्थान के भविष्य देसाई की कहानी। भविष्य देसाई ने यूपीएससी परीक्षा में पूरे भारत में 29वां स्थान प्राप्त किया। भविष्य ने यूपीएससी के लिए गुरुग्राम में एक ट्रेडिंग कंपनी द्वारा दिये गए 55 लाख रुपये के सालाना पैकेज को ठुकरा दिया था।
भविष्य ने आईएएस बनने के लिए 55 लाख के सैलरी पैकेज की नौकरी छोड़ दी। वह एक आईएएस अधिकारी बनने के लिए इतने दृढ़ थे कि उन्होंने पहले प्रयास में यूपीएससी परीक्षा को पास कर लिया। यूपीएससी परीक्षा में भविष्य देसाई को 29 AIR मिला है।
राजस्थान के अजमेर शहर के रहने वाले देसाई ने अपने कॉलेज के दिनों से ही यूपीएससी की परीक्षा पास करने की योजना बना ली थी। हालांकि लाखों रुपए की नौकरी छोड़ना किसी के लिए भी बड़ी बात होती है। लेकिन भविष्य ने यूपीएससी क्रैक करने में कोई कसर नहीं छोड़ी। उनका अध्ययन कार्यक्रम बहुत सटीक था। नतीजतन, उन्होंने देश में सबसे कठिन परीक्षा को पहले प्रयास क्रैक कर लिया। भविष्य चाहते थे कि पढ़ाई के दौरान उनका ध्यान पूरी तरह से केंद्रित रहे। इसलिए उन्होंने स्मार्टफोन और सोशल मीडिया से दूरी बना ली। भविष्य ने कॉलेज में दाखिला लेते वक्त ही तय कर लिया था कि उन्हें सिविल सर्विसेज में जाना है। इसकी प्रेरणा उन्हें विदेश मंत्री सुब्रह्मण्यम जयशंकर से मिली। उनका टारगेट था कि उन्हें 100 के अंदर रैंक चाहिए थी। अपने लक्ष्य पर फोकस कर दिन-रात पढ़ाई कर तैयारी में जुटे रहे और उम्मीद से ज्यादा बड़ी सफलता हासिल की।
गौरतलब है कि लगभग 2 साल तक भविष्य स्मार्टफोन और सोशल मीडिया से दूर रहे और खुद को एक कमरे में बंद कर लिया। उन्होंने दो साल तक बहुत मेहनत की और आज नतीजा उनके सामने है। भविष्य ने अजमेर और कोटा से अपनी पढ़ाई पूरी की है। इसके बाद उन्होंने IIT-JEE Exan को क्रैक किया और IIT कानपुर से कंप्यूटर साइंस में इंजीनियरिंग की डिग्री पूरी की।

Related Posts