सेहत : अपने डाइट में जरूर शामिल करें इस फल को, छोटे से इस फल के फायदे हैं अपार

सेहत : अपने डाइट में जरूर शामिल करें इस फल को, छोटे से इस फल के फायदे हैं अपार

छोटा उष्णकटिबंधीय फल कीवी कई स्वास्थ्य लाभों से भरा हुआ है

आज के व्यस्त जीवन में अपने स्वास्थ्य को बनाए रखना बहुत बड़ी बात है। ऐसे में खानपान का खास ख्याल रखना अतिआवश्यक है। हमें डालने सेहत के लिए पौष्टिकता से भरे फल खाने चाहिए। एक अत्यंत लाभकारी और पौष्टिक हल है कीवी। अपने जीवंत हरे रंग और ताज़ा स्वाद के लिए जाना जाने वाला कीवी एक सुपरफ्रूट है जिसे बहुत से लोग पसंद करते हैं। आमतौर पर यह फलों के सलाद, दही परफिट, डेसर्ट, जूस और बहुत कुछ बनाने के लिए उपयोग किया जाता है। कोरोना काल में कीवी की मांग तेजी से बढ़ी है। इस फल को स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभकारी माना जाता है। इसमें पर्याप्त मात्रा में विटामिन-सी पाया जाता है, जिससे इम्यूनिटी को मजबूत करने में मदद मिलती है। इसके अलावा यह इरेक्टाइल डिसफंक्शन के इलाज में भी फायदेमंद होता है। यानी कि प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाने के साथ यह फल यौन शक्ति के लिए भी काफी फायदेमंद माना जा सकता है।
बता दें कि अपने विशिष्ट स्वाद और रंग के अलावा, यह छोटा उष्णकटिबंधीय फल कई स्वास्थ्य लाभों से भरा हुआ है। कीवी के बहुत सारे लाभ है। जिसमें पहला पाचन स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है। कीवीफ्रूट में प्रोटीयोलाइटिक एंजाइम एक्टिनिडिन की अच्छी मात्रा होती है, एक प्रोटीन-विघटनकारी एंजाइम जो प्रोटीन के पाचन में सुधार करता है और पपीते में पपैन या अनानास में ब्रोमेलैन की तरह भोजन को पचाने में मदद कर सकता है। यह पाचन तंत्र के माध्यम से सुचारू यातायात की सुविधा प्रदान करता है।
इसके अलावा किवीफ्रूट में फोलेट, मैग्नीशियम और विटामिन ई सभी अच्छी तरह से पाए जाते हैं, जो हड्डियों के निर्माण जैसे स्वास्थ्य लाभ प्रदान करते हैं। हड्डी में स्वपोषी गतिविधि को बढ़ावा देकर अस्थि द्रव्यमान निर्माण में विटामिन के की भी संभावित भूमिका है।