अब से नहीं करना पड़ेगा टिकट कैंसिल करने पर रिफंड का इंतजार, झटपट मिल जाएंगे पैसे

अब से नहीं करना पड़ेगा टिकट कैंसिल करने पर रिफंड का इंतजार, झटपट मिल जाएंगे पैसे

आईआरसीटीसी ने उठाया ये कदम कि अब से ट्रेन का टिकट कैंसिल कराने के बाद आपका पैसा नहीं फंसेगा बल्कि आपको जल्द ही रिफंड मिल जाएगा

भारतीय रेलवे अपने यात्रियों की यात्रा को आसान और सरल बनाने के लिए रोज नई योजना प्रस्तुत करती है। अब आईआरसीटीसी ने ट्रेन से सफर करने वालों के लिए एक अच्छी खबर दी है। अब तक ट्रेन की ऑनलाइन टिकट बुक कराने के बाद अगर उसे रद्द किया जाता है तो उसका रिफंड आने में काफी दिन लग जाते है। पर अब से ट्रेन का टिकट कैंसिल कराने के बाद आपका पैसा नहीं फंसेगा बल्कि आपको जल्द ही रिफंड मिल जाएगा। इसके अलावा टिकट बुकिंग में लगने वाले समय को भी कम कर दिया गया है। टिकट कैंसिल होने पर रिफंड मिलने में काफी समय लग जाता था। लेकिन अब पैसा तुरंत खाते में जाएगा। आईआरसीटीसी के तहत ग्राहक को अपने यूपीआई बैंक खाते या डेबिट के लिए केवल एक ही मैंडेट देना होता है। इसलिए भुगतान करना सुविधाजनक होगा और इसमें ज्यादा समय नहीं लगेगा। आपको बता दें कि आईआरसीटीसी ने अब अपना खुद का पेमेंट ऐप लॉन्च किया है। इसके जरिए भुगतान किया जाता है तो जल्द ही टिकट की बुकिंग हो जाएगी। आइये आपको बताते है कि आपको क्या करना होगा। iPay आईपे के माध्यम से बुकिंग के लिए सबसे पहले www.irctc.co.in पर लॉग इन करना होगा। फिर यात्रा विवरण जैसे यात्रा तिथि, स्थान, कोच जो भी आप चाहते हैं उसे भरें। इसके बाद जिस ट्रेन से आप यात्रा करना चाहते हैं उसका चयन करें। बस ध्यान रखें कि  टिकट बुक करते समय आपको पेमेंट मेथड में 'IRCTC iPay' का पहला विकल्प चुनना होगा। इस विकल्प को चुनें और Pay & Book पर क्लिक करें। फिर भुगतान के लिए क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड या यूपीआई विवरण भरें। बस इसके बाद आपका टिकट तुरंत बुक हो जाएगा, जिसकी पुष्टि आपको एसएमएस और ईमेल के जरिए मिलेगी।
गौरतलब है कि इससे पहले आईआरसीटीसी के पास अपना भुगतान विकल्प नहीं था। आईआरसीटीसी नेट बैंकिंग या अन्य भुगतान सुविधाओं पर निर्भर रहना पड़ता था। इन सबके कारण बुकिंग में काफी समय लगता है। साथ ही अगर पैसा कट गया तो खाते में वापस आने में काफी समय लग जाएगा। लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। अब आईआरसीटीसी भुगतान विकल्प बेहद सुरक्षित है। आपका टिकट कैंसिल होने के तुरंत बाद रिफंड भी मिलेगा।