पूर्व आरबीआई गवर्नर रघुराम राजन ने मंहगाई के बारे में जो कहा उससे बिलकुल भी खुश नहीं होगी आम जनता

पूर्व आरबीआई गवर्नर रघुराम राजन ने मंहगाई के बारे में जो कहा उससे बिलकुल भी खुश नहीं होगी आम जनता

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन की माने तो आने वाले दिनों में बढ़ेगी मंहगाई

इन दिनों आम आदमी महंगाई की मार झेल रहा है. ऐसे में रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन ने जो जानकारी दी उससे आम जनता बहुत खुश नहीं होने वाली। रघुराम ने मंहगाई को लेकर कहा कि अभी तो देश में मुद्रास्फीति बढ़ती रहेगी। राजन अमेरिका में महंगाई के आंकड़े जारी होने के बाद बोल रहे थे। अमेरिका में मई के मुद्रास्फीति के आंकड़े शुक्रवार को जारी किए गए। अप्रैल में रही 8.3 फीसदी मुद्रास्फीति मई में बढ़कर 8.6 फीसदी हो गई। वहीं, अमेरिका में महंगाई चार दशक के उच्चतम स्तर पर पहुंच गई है।
रघुराम राजन ने कहा, "निश्चित रूप से मंदी से बचा जा सकता है, लेकिन निकट भविष्य में मंदी से इंकार नहीं किया जा सकता है।" उन्होंने अमेरिकी गठबंधन के समर्थन में बात की, लेकिन कहा कि कुछ स्वतंत्रता बनाए रखना फेडरल रिजर्व के लिए महत्वपूर्ण था। उन्होंने यूरोपियन सेंट्रल बैंक से यह भी कहा कि उनके पास ज्यादा विकल्प नहीं हैं। यूरो में कमजोरी ने आयातित मुद्रास्फीति का जोखिम बढ़ा दिया है और ईसीबी को उचित समय पर कार्रवाई करनी होगी।
आपको बता दें कि राजन ने आगे कहा, 'कच्चे तेल की कीमतों में बढ़ोतरी का अभी कोई असर नहीं पड़ा है। जबकि वित्तीय बाजार गिर गए हैं और ऐसा जारी रखेगा। रघुराम राजन वर्तमान में शिकागो विश्वविद्यालय के बूथ स्कूल ऑफ बिजनेस में वित्त के प्रोफेसर हैं। उन्होंने पहली बार 2008 में वित्तीय संकट का संकेत दिया था। उन्होंने भारत में आरबीआई गवर्नर के पद पर रहते हुए बैंकों के फंसे कर्ज की समस्या पर भी प्रकाश डाला।
मई में जारी आंकड़ों के अनुसार, भारत में उपभोक्ता मूल्य सूचकांक अप्रैल में बढ़कर 7.79 प्रतिशत हो गया, जो उच्च खुदरा मुद्रास्फीति का संकेत है। यह मई 2014 के बाद सबसे ज्यादा सीपीआई है। इन सबके बीच आरबीआई ने महंगाई पर लगाम लगाने के लिए मई से जून तक रेपो रेट दो बार बढ़ाया है। आरबीआई ने 4 मई से रिपोर्ट में 0.40 फीसदी और 8 जून को रिपोर्ट में 0.50 फीसदी की बढ़ोतरी की घोषणा की। अर्थशास्त्रियों के मुताबिक, आरबीआई निकट भविष्य में दरें बढ़ाना जारी रखेगा।
Tags: Inflation