प्रकृति : इस पक्षी की इंजीनियरिंग कला देखकर दंग है सोशल मीडिया की दुनिया

प्रकृति :  इस पक्षी की इंजीनियरिंग कला देखकर दंग है सोशल मीडिया की दुनिया

किसी कुशल इंजिनियर की तरह पत्ते सिलकर अपना घर बना रही है ये चिड़िया

आपने आजकल अपने आसपास इंजीनियरों और वास्तुकारों की कलाकारी का नमूना देखते होंगे। ऐसी बिल्डिंगों और इमारतों को आपको आश्चर्य होता होगा पर क्या आप जानते है कि प्रकृति के सामने ये सब कुछ नहीं है। प्रकृति सबसे बड़ी कलाकरी दिखाती है। प्रकृति का एक हिस्सा एक पक्षी को एक प्राकृतिक वास्तुकार के रूप में देखा है?
आपको बता दें कि प्रकृति में आपको अद्भुत और अद्भुत चीजें देखने को मिलती हैं। कई बार हमारे इंजीनियर प्रकृति के इस मॉडल के आधार पर अपने प्रोजेक्ट बनाते हैं। कभी-कभी आप प्रकृति में कुछ ऐसा देखते हैं जिस पर आपकी आंखें भी विश्वास नहीं कर सकतीं। आजकल प्रकृति से जुड़ी एक अद्भुत घटना सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है। इसे देखकर इंटरनेट यूजर्स को अपनी आंखों पर भरोसा नहीं हो रहा है। सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा यह वीडियो इंटरनेट यूजर्स के बीच चर्चा का विषय बन गया है। वीडियो में एक विहंगम दृश्य दिखाई दे रहा है। इस पक्षी की खूबसूरती देखकर आप कहेंगे कि आपने शायद ही इस तरह का बेहतरीन इंजीनियर और आर्किटेक्चर देखा होगा। इस वीडियो को देखने के बाद आपको अपनी आंखों पर विश्वास नहीं होगा। वीडियो में एक पक्षी एक दर्जी की तरह अपना घोंसला सिलता हुआ दिखाई दे रहा है। इस पक्षी का नाम कॉमन टेलरबर्ड है। यह पक्षी अपना घोंसला पत्ता सिलकर बनाता है।
सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे वीडियो में देख सकते है कि यह पक्षी पेड़ की पत्तियों से अपना घोंसला तैयार कर रहा है। सबसे हैरान करने वाली बात यह है कि वह इसके लिए रेशमी धागे का इस्तेमाल कर रही हैं। आपको यह देखकर हैरानी होगी कि चिड़िया अपना घोंसला बनाने के लिए दर्जी की तरह रेशम के धागे से पेड़ के पत्तों को सिलती नजर आती है। आप भी इस पक्षी की प्रतिभा को देखकर दंग रह जाएंगे। इससे पहले आपने शायद ही कभी किसी पक्षी को इस तरह सिलाई करते देखा होगा।
इस वीडियो को ट्विटर अकाउंट @TansuYegen पर शेयर किया गया है। कैप्शन में लिखा है, "प्रकृति वास्तव में अविश्वसनीय है।" सोशल मीडिया पर चिड़िया के इस वीडियो को लोगों ने खूब पसंद किया है। इस वीडियो को अब तक 8 लाख से ज्यादा लोग देख चुके हैं।