भारतीय रेलवे की इस सुविधा से ट्रेन में चैन से सो सकेंगे यात्री, नहीं रहेगा स्टेशन छूटने का भय

भारतीय रेलवे की इस सुविधा से ट्रेन में चैन से सो सकेंगे यात्री, नहीं रहेगा स्टेशन छूटने का भय

रेलवे ने 'डेस्टिनेशन अलर्ट वेकअप अलार्म' नाम की खास सर्विस शुरू की है, जानिए क्यों है ये विशेष

देश में यातायात का बड़ा हिस्सा भारतीय रेलवे पर आधारित है। इस देश में लाखों लोग प्रतिदिन रेलवे का सफर करते है। ऐसे में भारतीय रेलवे लगातार अपनी सेवा में सुधार कर रही है। अब रेलवे ने यात्रियों के लिए एक बेहतरीन सेवा को शुरू किया है। यात्रा करते समय ट्रेन में सोते समय यात्रियों को सामान के चोरी हो जाने और सोते रहने पर स्टेशन छूटने की चिंता रहती है पर अब जब रेलवे में सुरक्षा बढ़ने के साथ पहली समस्या का निराकरण हो गया और अब रेलवे ने दुसरे समस्या का समाधान कर दिया और अब आप बिना चिंता किए बगैर आराम से सो सकते हैं। आपका स्टेशन आने से 20 मिनट पहले रेलवे आपको जगा देगा। इससे आपका स्टेशन भी नहीं छूटेगा और आप आसानी से आराम भी कर पाएंगे।
आपको बता दें कि रेलवे ने 'डेस्टिनेशन अलर्ट वेकअप अलार्म' नाम की खास सर्विस शुरू की है। कई बार ऐसा हुआ है कि ट्रेन में सोने के चक्कर में लोगों का स्टेशन छूट जाता है। अब इस परेशानी को दूर करने के लिए ही रेलवे ने सुविधा शुरू की है। ये सुविधा रात के वक्त उपलब्ध है। रेलवे ने इस सुविधा को 139 नंबर की पूछताछ सेवा पर शुरू किया है। ट्रेन में सफर कर रहे यात्री 139 नंबर के इन्क्वायरी सिस्टम पर अलर्ट की सुविधा मांग सकते हैं। ऐसा करने पर यात्री के स्टेशन आने से 20 मिनट पहले उसे अलर्ट आ जाएगा। सबसे बड़ी बात है कि इस सेवा का फायदा ट्रेन में कोई भी यात्री उठा सकता है। ये सुविधा यात्रियों को रात 11 बजे से सुबह 7 बजे तक मिलेगी। रेलवे की तरफ से इसके लिए केवल 3 रुपये फीस तय की गई है। अगर आप इस सर्विस को लेते हैं, तो आपके स्टेशन से 20 मिनट पहले आपके फोन पर अलर्ट भेजा जाएगा। 
गौरतलब है कि यात्रियों को 'डेस्टिनेशन अलर्ट वेकअप अलार्म' सेवा के लिए IRCTC की हेल्पलाइन 139 पर कॉल करना होगा। कॉल रिसीव होने पर अपनी भाषा का चयन कर डेस्टिनेशन अलर्ट के लिए पहले 7 नंबर और फिर 2 नंबर दबाना होगा। इसके बाद यात्री से 10 अंकों का पीएनआर नंबर पूछा जाएगा। पीएनआर दर्ज करने के बाद कंफर्म करने के लिए 1 डायल करना होगा।- इस प्रोसेस के बाद सिस्टम पीएनआर नंबर का वेरिफिकेशन कर वेकअप अलर्ट फीड कर देगा। इसका यात्री के मोबाइल पर कंफर्मेशन का एसएमएस मिलेगा।