राष्ट्रीय परिवार स्वास्थ्य सर्वेक्षण : जानिए विवाह से पहले शारीरिक संबंध बनाने को लेकर क्या कहते हैं भारत के लोग

इस सर्वे में भारतीयों से शादी, सेक्स और सेक्सुअल पार्टनर से जुड़े कई सवाल पूछे गए। रिपोर्ट में शादी की उम्र और पहली बार सेक्स करने की उम्र पूरी तरह अलग पाई गई कुल मिलाकर 7.4 फीसदी पुरुषों और 1.5 फीसदी महिलाओं ने माना कि उन्होंने शादी से पहले किया था सेक्स

हमारे देश में भले ही कितना खुलापन आ गया हो पर आज भी लोग सेक्स लाइफ जैसी चीजों के बारे में बात करने से कतराते है। ऐसी चीजों को वर्जित माना जाता है। अगर कोई इनके बारे में बोलता भी है तो लोग हैरानी से देखते हैं। लेकिन अब भारतीय समाज भी बदल रहा है। महिलाएं सेक्स के बारे में खुलकर बात कर रही हैं। राष्ट्रीय परिवार स्वास्थ्य सर्वेक्षण की ताजा रिपोर्ट कई चौंकाने वाले आंकड़े दे रही है।
नेशनल फैमिली हेल्थ सर्वे की लेटेस्ट रिपोर्ट आजकल काफी सुर्खियों में है। इस सर्वे में भारतीयों से शादी, सेक्स और सेक्सुअल पार्टनर से जुड़े कई सवाल पूछे गए। रिपोर्ट में शादी की उम्र और पहली बार सेक्स करने की उम्र पूरी तरह अलग पाई गई। सर्वे में ये भी जानने की कोशिश की गई कि क्या भारतीय शादी से पहले सेक्स नहीं करते हैं? सर्वे के मुताबिक, भारतीय शादी से पहले सेक्स करते हैं, लेकिन अलग-अलग समुदायों में इसका पैटर्न अलग होता है।
कुल मिलाकर 7.4 फीसदी पुरुषों और 1.5 फीसदी महिलाओं ने माना कि उन्होंने शादी से पहले सेक्स किया था। हिंदू पुरुषों में यह आंकड़ा 7.9 फीसदी, मुस्लिम पुरुषों में 5.4 फीसदी और ईसाई पुरुषों में 5.9 फीसदी था। जहां तक महिलाओं का सवाल है, 1.5 फीसदी हिंदू, 1.4 फीसदी मुस्लिम और 1.5 फीसदी ईसाइयों ने स्वीकार किया कि उन्होंने शादी से पहले सेक्स किया था। इस मामले में सिख लोग सबसे आगे हैं। जबकि सिख महिलाएं अंतिम स्थान पर हैं। 12% सिख पुरुषों का कहना है कि उन्होंने शादी से पहले सेक्स किया था। धार्मिक समुदायों के लिहाज से यह सबसे बड़ा आंकड़ा है। सिर्फ 0.5 फीसदी सिख महिलाओं ने शादी से पहले सेक्स किया, जो सबसे कम है। प्रवृत्ति यह भी बताती है कि शादी से पहले सेक्स के मामले में विभिन्न धर्मों के पुरुषों का अनुपात महिलाओं की तुलना में अधिक है। महिलाएं सबसे पहले सेक्स करने के बाद एक्टिव क्यों हो जाती हैं? इसका यौन शरीर रचना से कोई लेना-देना नहीं है, लेकिन शक्ति की गतिशीलता मुख्य कारण है।
वहीं जब धन और संपत्ति की बात आती है, तो अमीर पुरुषों और गरीब महिलाओं के विवाह से पहले यौन संबंध बनाने की संभावना अधिक होती है। विवाह के बाहर यौन संबंध बनाने के प्रति पुरुषों और महिलाओं दोनों का दृष्टिकोण समान था। हालांकि, महिलाओं के खुले तौर पर इसे स्वीकार करने की संभावना कम होती है। वर्तमान में महिलाओं का औसत यौन साथी 1.7 प्रतिशत है, जबकि पुरुषों का 2.1 प्रतिशत है। 2006 में किए गए तीसरे एनएफएचएस सर्वेक्षण में महिलाओं के लिए 1.02 और पुरुषों के लिए 1.49 पाया गया।
वैवाहिक जीवन के भीतर सेक्स पूरी तरह से मर्दाना समाज से जुड़ा हुआ है। सर्वेक्षण में शामिल 87 प्रतिशत महिलाओं और 83 प्रतिशत पुरुषों ने कहा कि पत्नियों के लिए सेक्स से इंकार करना उचित है। हालांकि, यह प्रतिशत हर राज्य में अलग-अलग होता है। मेघालय अपने मातृसत्तात्मक समाज के लिए जाना जाता है, फिर भी यहां केवल 50 प्रतिशत पुरुषों का कहना है कि पत्नियां सेक्स से इंकार कर सकती हैं। कई राज्यों में महिलाओं की भी यही राय है। उदाहरण के लिए, अरुणाचल प्रदेश में लगभग 30 प्रतिशत महिलाओं ने कहा कि जब उसका पति सेक्स करना चाहता है तो महिला के लिए मना करना उचित नहीं है।
Tags: Feature