सीयूईटी-पीजी 2022 : जानिए कब आयोजित होगी ये परीक्षा, कैसे करना है आवेदन

सीयूईटी-पीजी 2022 : जानिए कब आयोजित होगी ये परीक्षा, कैसे करना है आवेदन

यूजीसी के चेयरमैन एम जगदीश कुमार ने कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (सीयूईटी-पीजी) को लेकर कई जानकारियां दी, आज से शुरू हुई आवेदन प्रक्रिया

यूजीसी के चेयरमैन एम जगदीश कुमार ने कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (सीयूईटी-पीजी) को लेकर कई जानकारियां दी हैं। उन्होंने कहा कि पोस्ट ग्रेजुएट (पीजी) पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए सीयूईटी-पीजी 2022 परीक्षा जुलाई के अंतिम सप्ताह में आयोजित की जाएगी। इसके लिए आवेदन प्रक्रिया 19 मई से नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की वेबसाइट पर शुरू हो गई है। योग्य उम्मीदवार इस परीक्षा के लिए एनटीए की आधिकारिक वेबसाइट cuet.nta.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। उन्हें इस परीक्षा से संबंधित विस्तृत जानकारी मिलेगी।
आपको बता दें कि यूजीसी ने एक साल के पोस्ट ग्रेजुएट कोर्स के लिए कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट आयोजित करने का फैसला किया था। यूजीसी अध्यक्ष जगदीश कुमार ने गुरुवार को यह जानकारी दी। यूजीसी अध्यक्ष ने घोषणा की कि 45 केंद्रीय विश्वविद्यालयों में प्रवेश के लिए सीयूईटी अंकों की आवश्यकता होगी, इसके हफ्तों बाद यह फैसला आया। न ही 12वीं कक्षा के अंक या कोई केंद्रीय विश्वविद्यालय इसकी न्यूनतम योग्यता निर्धारित कर सकता है।
यूजीसी अध्यक्ष जगदीश कुमार ने बताया कि शैक्षणिक सत्र 2022 से पीजी में प्रवेश के लिए सीयूईटी भी आयोजित की जाएगी. परीक्षा जुलाई के तीसरे सप्ताह में होगी और आवेदन प्रक्रिया आज यानी 19 मई से शुरू होकर 18 जून तक चलेगी। CUET एक कंप्यूटर आधारित टेस्ट (CBT) होगा, जो अंग्रेजी और हिंदी में आयोजित किया जाएगा। सीयूईटी-ग्रेजुएट के लिए अब तक 10.46 लाख उम्मीदवारों ने पंजीकरण कराया है। CUET-UG के लिए रजिस्ट्रेशन करने की आखिरी तारीख 22 मई है।