स्कॉटलैंड में भारतीय मूल का डॉक्टर दोषी पाया गया; महिलाओं की छेड़खानी करते-करते इलाज करता था!

स्कॉटलैंड में भारतीय मूल का डॉक्टर दोषी पाया गया; महिलाओं की छेड़खानी करते-करते इलाज करता था!

डॉक्टर ने बताया इन सबको अपने परिक्षण का हिस्सा बताया, कहा भारत में सीखा ये सब

दुनिया में कुछ अपराधिक मामले ऐसे है जो जब तक सामने नहीं आते उन पर विश्वास कर पाना असंभव होता है. इन अजीबोगरीब चीजें पर भरोसा नहीं किया जा सकता है। ऐसा ही एक मामला स्कॉटलैंड से सामने आया है जहाँ 72 वर्षीय भारतीय मूल के प्रैक्टिस करने वाले डॉक्टर को गुरुवार को 48 महिला मरीजों का 35 साल तक यौन शोषण करने का दोषी पाया गया, जबकि हजारों महिलाओं को हर दिन शारीरिक और मानसिक शोषण का शिकार होना पड़ा। जनरल प्रैक्टिशनर कृष्णा सिंह पर चुंबन, शरीर के अंगों को गलत तरीके से छूने, गलत तरीके से जांच करने और गंदी बातें करने का आरोप है। हालांकि, उन्होंने ग्लासगो उच्च न्यायालय में सुनवाई के दौरान आरोपों से इनकार किया।
डॉक्टर ने अपने बचाव में कहा कि मरीज जिन आरोपों के बारे में बात कर रहे थे, वे कुछ जांच थे, जो मुझे भारत में चिकित्सा प्रशिक्षण के दौरान सिखाया गया था, इसलिए मरीजों के आरोप झूठे हैं। पीड़िता की वकील एंजेला ग्रे ने अदालत को बताया कि डॉ. सिंह नियमित रूप से महिलाओं का यौन उत्पीड़न करते हैं। यौन उत्पीड़न उनके कामकाजी जीवन का एक हिस्सा था। कभी-कभी वह किसी और वजह से महिला मरीजों का खुलेआम यौन शोषण करता था। निचली अदालत अब मामले की सुनवाई अगले महीने करेगी। हालांकि सुनवाई के दौरान जज ने दोषी डॉ. सिंह को पासपोर्ट जमा करने की शर्त पर जमानत दी गई है। गौरतलब है कि डॉ. कृष्णा सिंह को समुदाय के एक सम्मानित सदस्य के रूप में माना जाता था और उन्हें चिकित्सा सेवाओं में उनके योगदान के लिए रॉयल मेंबर ऑफ द ऑर्डर ऑफ द ब्रिटिश एम्पायर (एमबीई) से सम्मानित किया गया था।
दरअसल 2018 में एक महिला ने डॉ. सिंह के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई थी, जिसके बाद उनके व्यवहार की जांच शुरू की गई थी. इसके बाद, डॉक्टर को 54 ऐसे मामलों में दोषी ठहराया गया, जिनमें मुख्य रूप से कई सेक्स और अश्लील प्रयास शामिल थे। हालांकि, उनके खिलाफ कुछ आरोपों की पुष्टि नहीं हो सकी।