मुट्ठी भर रंगों और बादाम के साथ मनायें होली का त्‍योहार!

मुट्ठी भर रंगों और बादाम के साथ मनायें होली का त्‍योहार!

भारत, 10 मार्च 2022 : आज पूरा भारत होली का त्यौहार मना रहा है। पानी से भरी बंदूकों और रंगों से भरे गुब्‍बारों के साथ अपनों को रंगने और आनंद मनाने का समय आ गया है। होली के दिन चारों ओर लोग रंग-बिरंगे चेहरों में खिलखिलाते नजर आते हैं। इस दिन बच्‍चे हों या फिर बड़े, सभी मस्‍ती के रंग में डूब जाते हैं। सब मिलकर डांस करते हैं, हंसी-ठिठोली करते हैं और अपने परिवार वालों के साथ मिल-बैठकर खूब मिठाईयां खाते हैं और ठंडाई एवं दूसरे पेय का मजा लेते हैं।
ढेर सारी मस्‍ती और खाना-पीना होली में निश्चित रूप से सबसे प्रमुख होता है। और जब हम रंगों के त्‍योहार का जश्‍न मनाने के लिए पूरे जोश के साथ तैयारी कर रहे हैं, तो क्‍यों ना हम कुछ सोच-समझकर विकल्‍प भी चुनें। जैसेकि ऑर्गेनिक रंगों को अपनाकर त्‍वचा को हानिकारक रंगों से बचाएं। बदलते मौसम में अपनी सेहत को दुरुस्‍त रखने के लिए सही आहार लें, गुझिया और दूसरी मिठाईयों की जगह बादाम जैसे पौष्टिक खाद्य पदार्थ खायें। बादाम अच्‍छी सेहत के उपहार के तौर पर जाने जाते हैं, तो अपने दोस्‍तों, परिवार वालों और अपने प्रियजनों को बादाम का शानदार तोहफा दें।
होली मनाने के बारे में बॉलीवुड की चर्चित अदाकारा सोहा अली खान ने कहा, “मेरे परिवार में सभी लोग होली मनाने का बेसब्री से इंतजार करते हैं। हालांकि, मैं हमेशा इस बात को लेकर पूरी तरह सावधान रहती हूं कि मेरा परिवार इस दौरान क्‍या खाता है और किन रंगों का इस्‍तेमाल करता है। होली पर, मैं केवल ऑर्गेनिक कलर्स का इस्‍तेमाल करती हूं और मिठाईयों की जगह फ्‍लेवर्ड या चॉकलेट बादाम रखती हूं। मैंने हमेशा स्‍नैक के तौर पर बादाम को अपनाया है क्‍योंकि ये संतुष्टि देते हैं और इसमें प्रोटीन, फाइबर, विटामिन ई और दूसरे आवश्‍यक पोषक तत्‍व भी भरपूर मात्रा में होते हैं। इसके अलावा, रोज़ाना बादाम खाने से हृदय संबंधी स्‍वास्‍थ्‍य, डायबिटीज , वेट मैनेजमेंट और संतुष्टि के साथ-साथ स्किन हेल्‍थ में काफी फायदे मिलते हैं। इसलिए बादाम अपने प्रियजनों को देने के लिए एक बहुत ही अच्‍छा तोहफा है जोकि उनकी संपूर्ण सेहत को भी बेहतर बनाएगा।”
कन्‍नड़ अभिनेत्री और सेलेब्रिटी प्रियंका उपेन्‍द्र ने कहा, “मेरे लिए तोहफे बहुत खास हैं। इसलिए मैं अपने प्रियजनों को उपहार देने से पहले इस बारे में थोड़ा ज्‍यादा सोचती हूं और काफी मशक्‍कत करती हूं। मैं पैकेज में बादाम का एक बॉक्‍स जरूर रखती हूं क्‍योंकि बादाम को अच्‍छी सेहत केतोहफे के रूप में जाना जाता है। इसमें फाइबर, प्रोटीन, आयरन, फोलेट जैसे कई अच्‍छे पोषक तत्‍व होते हैं और यह मिठाईयों की जगह उपहार देने का एकदम उपयुक्‍त विकल्‍प है।”
निशा गणेश, तमिल अभिनेत्री और सेलेब्रिटी ने बताया, “त्‍योहारों के दौरान तोहफे का आदा-प्रदान करना एक महत्‍वपूर्ण हिस्‍सा है और मैं सभी को ऐसे उपहार देने में यकीन करती हूं जोकि एक सेहतमंद जीवनशैली को बढ़ावा दें। मेरे लिए बादाम हमेशा से सबसे बढ़िया विकल्‍प बने हुए हैं क्‍योंकि ये पौष्टिक होते हैं और इन्‍हें अलग-अलग तरह से इस्‍तेमाल किया जा सकता है। इन्‍हें कई भारतीय व्‍यंजनों में आसानी से मिला सकते हैं,जब भी भूख लगे तो स्‍नैक के तौर पर खा सकते हैं, या फिर त्‍योहारों के दौरान मेहमानों को भी खिलाए जा सकते हैं। इतना ही नहीं, बादाम में जिंक, फोलेट, विटामिन ई और आयरन जैसे पोषकतत्‍व होते हैं जोकि इम्‍युनिटी को सपोर्ट करने के लिए जाने जाते हैं। इसलिए बादाम एक सबसे शानदार तोहफा है जिसे किसी को भी दिया जा सकता है।”
जानी-मानी फिटनेस एवं सेलेबिटी इंस्‍ट्रक्‍टर, यासमीन कराचीवाला ने बताया, “होली में ढेर सारी मस्‍ती, खेल-कूद, नाच-गाना होता है। इस त्‍योहार में एनर्जी का स्‍तर काफी उच्‍च होता है और हम होली का भरपूर आनंद उठा सकें, इसके लिए एनर्जी के स्‍तर को बनाए रखना वाकई महत्‍वपूर्ण है। खुद को रंगों में सराबोर करने से पहले, भर पेट नाश्‍ता करें और साथ ही एक मुट्ठी बादाम जरूर खायें। बादाम को अगर रोज खाया जाए तो यह पूरे दिन एनर्जी देने के लिए काफी अच्‍छा स्रोत माने जाते हैं। तो बादाम खायें और अपने त्‍योहारों का खूब मजा लें।”
रितिका समद्दर, रीजनल हेड-डाइटेटिक्‍स, मैक्‍स हेल्‍थकेयर-दिल्‍ली ने कहा, “भारतीय त्‍योहारों के दौरान तोहफों का आदान-प्रदान करना बरसों से रिवाज के तौर पर चला आ रहा है और होली भी इससे अलग नहीं है। लेकिन जैसे-जैसे हम ज्‍यादा आधुनिक जीवनशैली अपना रहे हैं और हर चीज के बेहतर विकल्‍पों की तलाश में रहते हैं, ऐसे में हमारे लिए तोहफों के विकल्‍प के बारे में दोबारा विचार करना महत्‍वपूर्ण है। मैं ऐसे उपहारों को ढूंढने की सलाह दूंगी जोकि ना सिर्फ लाभदायक हों बल्कि जिन्‍हें हम तोहफा दें, वह उनकी सेहत को भी अच्‍छा बनाता हो। बादाम हृदय के स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ावा देने के लिए तोहफे का एक अच्‍छा विकल्‍प है। किंग्‍स कॉलेज लंदन द्वारा सीवीडी का औसत से ज्‍यादा जोखिम रखने वाले वयस्‍कों पर हाल में किये शोध से पता चला कि हर दिन बादाम खाने से धमनियों के एंडोथेलियल फंक्‍शन में सुधार आया और हानिकारक एलडीएल- कोलेस्‍ट्रॉल में भी गिरावट देखने को मिली। दोनों ही हृदय के स्‍वास्‍थ्‍य के प्रमुख संकेतक हैं। तो इस होली, अपने प्रियजनों को अच्‍छी सेहत का तोहफा देना सुनिश्चित करें।”
शीला कृष्‍णास्‍वामी, न्‍यूट्रीशन एवं वेलनेस कसंल्‍टेंट ने कहा, “इस महामारी के दौरान हम पूरी तरह से सुरक्षित रहने की कोशिश कर रहे हैं,ऐसे में खुद को एवं अपने परिवार को स्‍वस्‍थ रखना महत्‍वपूर्ण है। साथ ही अब मौसम में बदलाव का समय आ गया है तो लोग सर्दी-बुखार को लेकर ज्‍यादा संवेदनशील हो गए हैं।इसलिए अपनी इम्‍युनिटी को मजबूत रखना अधिक महत्‍वपूर्ण हो गया है। तो इस होली पर मिठाईयां और तरह-तरह के तले-भुने भोजन शेयर करने के बजाय बादाम जैसे अधिक पौष्टिक खाद्य पदार्थ का विकल्‍प अपनायें। बादाम तोहफे का एक बेहतर विकल्‍प है क्‍योंकि इनमें कॉपर, जिंक,फोलेट, आयरन और विटामिन ई जैसे पोषक तत्‍व होते हैं जोकि इम्‍युनिटी को सपोर्ट करने के लिए जाने जाते हैं। इसलिए जिन लोगों को हम बादाम तोहफे में देते हैं, उनके स्‍वास्‍थ्‍य को भी बेहतर बनाते हैं। इस होली, अपने करीबी लोगों को तोहफे में बादाम देना सुनिश्चित करें ताकि आप उनके संपूर्ण स्‍वास्‍थ्‍य में एक छोटा ही सही मगर प्रभावी निवेश कर सकें।”
नेहा रंगलानी, इंटीग्रेटिव न्‍यूट्रीशनिस्‍ट एवं हेल्‍थ कोच ने बताया, “भारतीय त्‍योहार तले-भुने खाने और मिठाई के बिना अधूरे हैं। यह साल का वह समय है जब हममें से अधिकांश लोग ऑयली फूड एवं ढेर सारी मिठाईयां खाने के कारण वजन में अनचाही बढ़ोतरी का अनुभव करते हैं। बादाम आपके भोजन और तोहफे देने की योजनाओं के हिस्‍से में एक बढ़िया साथी हो सकता है। बादाम को लंबे समय तक स्‍टोर करके रखा जा सकता है और इसकी शेल्‍फ लाइफ काफी ज्‍यादा होती है। इससे यह एक बेहतरीन उपहार है। इसके अलावा, बादाम में विटामिन ई, मैग्‍नीशियम, प्रोटीन, राइबोफ्‍लेविन, जिंक आदि सहित कई पोषक तत्‍व भी होते हैं। और ये सब पोषक तत्‍व बादाम को पौष्टिक एवं स्‍वादिष्‍ट फूड बनाते हैं। लंबे समय तक बादाम का सेवन करने से आपके प्रियजन का स्‍वास्‍थ्‍य भी बेहतर रहेगा।”
इस होली अपने तोहफों में सोच-समझकर बदलाव करें और अपने प्रियजनों को सेहत से भरपूर बादाम का एक प्‍यारा बॉक्‍स उपहार में दें।
Tags: Feature