रिसर्च कहती है कि स्मार्टफोन का ज्यादा उपयोग करने वाले बच्चे अपने मां-बाप से दूर हो रहे हैं, आपका अनुभव क्या है?

रिसर्च कहती है कि स्मार्टफोन का ज्यादा उपयोग करने वाले बच्चे अपने मां-बाप से दूर हो रहे हैं, आपका अनुभव क्या है?

स्मार्टफोन के अधिक इस्तेमाल के कारण माता-पिता हो रहे है संतानों से दूर, 90 प्रतिशत माता-पिता का मानना, स्मार्टफोन के इस्तेमाल के कारण बच्चे हो रहे है और भी अधिक क्रोधित और आक्रामक

दुनिया भर में आजकल हर कोई स्मार्टफोन का इस्तेमाल करता है। डिजिटल क्षेत्र में क्रांति आने के चलते आज इंटरनेट का इस्तेमाल करने वाले लोगों की संख्या में काफी इजाफा आया है। उसमें भी पिछले कुछ सालों में तो इसमें दिन दूनी रात चौगुनी रफ्तार से लोग बढ़े है। आज शोपिंग से लेकर पढ़ाई तक बिना इंटरनेट के कुछ भी नहीं हो सकता। आजकल तो छोटा बच्चा भी आसानी से मोबाइल चला लेता है। हालांकि स्मार्टफोन का अधिक इस्तेमाल रिश्तों में दरार लेकर आते होने के भी कई मामले हमारे सामने आए है। यह बात छोटे बच्चों पर भी लागू पड़ती है। 
वैसे तो इंटरनेट और उससे चलते वाले विभिन्न सोशल मीडिया एप का काम है कि वह लोगों को एक-दूसरे से लोगों को जोड़े। हालांकि रिसर्च में सामने आया है कि जो बच्चे स्मार्टफोन का अधिक इस्तेमाल करते है और सोशल मीडिया पर अपना अधिक समय बिताते है, वह अपने माता-पिता से अधिक दूर होते जा रहे है। एक समय ऐसा था जब लोग शाम के समय एकसाथ बैठकर पाने पूरे दिन भर कि कहानी सुनाते थे। हालांकि जब से सबके हाथ में स्मार्टफोन आया है, तब से मानों यह चीज पूरी तरह से खतम हो गई है। एक ही घर में होने के बावजूद कई बार लोग एकदूसरे को फोन कर के या मैसेज के जरिये बुलाते है। 
रिसर्च में सामने आया कि दुनिया में 86 प्रतिशत स्मार्टफोन धारक सुबह उठने के साथ ही सबसे पहले स्मार्टफोन स्क्रॉल करना शुरू करते है। इसके अलावा 66 प्रतिशत लोगों का यह मानना है कि जो समय उन्हें बच्चों के साथ गुज़ारना चाहिए था उसके स्थान पर वह मोबाइल में व्यस्त रहते है। 74 प्रतिशत लोगों का मानना था कि स्मार्टफोन के कारण उनके रिश्ते खराब हो रहे है और वह बालकों पर ध्यान नहीं दे पा रहे है। यहीं नहीं अधिकतर माता-पिता ने काबुल किया कि स्मार्टफोन के इस्तेमाल के समय यदि उनका बालक उनसे कुछ पूछता है तो उन्हें क्रोध भी आता है। 90 प्रतिशत माता-पिता का मानना था कि स्मार्टफोन के कारण बच्चों में क्रोध और आक्रमकता काफी बढ़ गई है। 
Tags: Feature