क्या घर आंगन में रखा तुलसी का पौधा भी देता है भविष्य का कोई संकेत!?

क्या घर आंगन में रखा तुलसी का पौधा भी देता है भविष्य का कोई संकेत!?

हिंदू धर्म में तुलसी के पौधे का विशेष महत्व है। तुलसी का पौधा पूजनीय है। तुलसी को मां लक्ष्मी का एक ही रूप कहा जाता है। कार्तिक सूद अगियारस यानि देवूथी एकादशी के दिन तुलसी के पौधे का विवाह भगवान विष्णु के रूप शालिग्राम से किया जाता है। तुलसी के पौधे की यदि नियमित रूप से पूजा की जाए तो ऐसा माना जाता है कि मृत्यु के बाद भी वसूली होती है। इतना ही नहीं, यह भी माना जाता है कि अगर पूजा में तुलसी के पौधे को शामिल नहीं किया जाता है तो भगवान विष्णु की पूजा पूरी नहीं होती है।
लेकिन क्या आप जानते हैं कि घर में रखी तुलसी पहले से ही आपके भविष्य की परेशानियों को मापती है और किसी को किसी तरह से संकेत देकर आपको सूचित करती है। कई बार हम इन बातों को नजरअंदाज कर देते हैं। शास्त्रों में कहा गया है कि तुलसी का पौधा कई परेशानियों को जन्म देता है। यदि आप इन संकेतों को पहचानते हैं, तो आपको इनसे बचने की कोशिश करनी चाहिए।
तुलसी के पौधे का अचानक सुख जाना : अगर घर में लगा तुलसी का पौधा अचानक सूख जाए तो यह आपके घर में परेशानी का संकेत है। यह संकेत नहीं है कि आपके घर पर विष्णुजी की कृपा नहीं है। अगर आपके घर में ऐसा कुछ हो रहा है तो किसी ज्योतिषी की सलाह मानें।
पितृ दोष के लक्षण: यदि आपने तुलसी का नया पौधा लगाया है और वह एक-दो दिन में सूख जाता है तो समझ लें कि घर में पितृ दोष है। माता-पिता के अपराधबोध के कारण घर में बार-बार झगड़े और झगड़े। ऐसी स्थिति में ज्योतिषी की सलाह के अनुसार माता-पिता के दोष का निवारण करना चाहिए।
समृद्धि की निशानी : यदि आपके घर में लगाया गया तुलसी का पौधा अचानक से हरा या मोटा दिखने लगे तो इसे शुभ माना जाना चाहिए। अगर तुलसी का पौधा हरा दिखाई दे या उस पर बिल्ली आने लगे तो समझ लें कि घर में सुख-समृद्धि आएगी। तुलसी का यह चिन्ह घर के कल्याण और सुख की ओर इशारा करता है। यदि आपको ऐसा संकेत मिलता है तो भगवान विष्णु और लक्ष्मी आपके घर पर दयालु रहे हैं और आगे भी रहेंगे।
अस्वीकरण: यहां दिए गए सुझाव केवल विश्वास और जानकारी पर आधारित हैं। यहां यह नोट करना महत्वपूर्ण है कि एबीपी न्यूज किसी भी वैधता या सूचना की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या विश्वास को लागू करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।
Tags: Feature