ऑफिस में मेज पर रखें छोटा पौधा, तनाव दूर होगा!

ऑफिस में मेज पर रखें छोटा पौधा, तनाव दूर होगा!

जापान की ह्योगो यूनिवर्सिटी में हुए एक शोध में सामने आया परिणाम

ऑफिस एक ऐसी जगह है जहां हर व्यक्ति खुद को किसी न किसी दबाव में महसूस करता है। ऐसे में दिन का अधिकांश समय तनाव में बिताना किसी के लिए भी चिंता का विषय हो सकता है। पर चिंता की बात नहीं अब हम आपको ऐसा उपाय बताने जा रहे हैं, जिसे अपना कर आप ऑफिस में अपने तनाव को बड़ी आसानी से कम कर सकते हैं। 
आपको बता दें कि बीमारी की हालत में या सामान्य दिनों में भी पार्क और हरीभरी जगह पर घूमना लाभदायक होता हैं। डॉक्टरों का भी मानना है कि पेड़-पौझों के संपर्क में रहने से हमारी आधी से ज्यादा बीमारियां अपने आप खत्म हो जाती है। तो आप भी अपने ऑफिस टेबल पर एक छोटे से पौधे को लगाकर कई तरह की समस्याओं से निजात पा सकते हैं।
हाल ही में जापान की ह्योगो यूनिवर्सिटी में हुए एक शोध में सामने आया है कि कार्यस्थल पर कर्मचारियों की टेबल पर रखा गया एक छोटा-सा प्लांट भी उनके तनाव स्तर को कम करने का काम करता है। यह शोध ऑफिस के अंदर काम करने वाले कर्मचारियों की मानसिक स्वास्थ्य को दुरुस्त करने के उद्देश्य से किया गया। इस शोध को उन कर्मचारियों के साथ किया गयाजो ज्यादातर वक्त बंद जगह पर काम करते हैं और जिन्हें बाहर के वातावरण और हरियाली के बीच ज्यादा समय बिताने का मौका नहीं मिल पाता।
आपको बता दें कि यह स्टडी ओवन जर्नल हॉर्ट टेक्नॉलजी में पब्लिश की गई है। शोधकर्ताओं के अनुसार जहाँ आज भी कई लोग इस बात को स्वीकार नहीं करते पर ये सही है कि वर्कप्लेस पर रखे गए छोटे-छोटे प्लांट्स कर्मचारियों का तनाव कम करने का काम करते हैं। इस बात को वैज्ञानिक रूप से सिद्ध करने के लिए इस शोध को किया गया। इस शोध में 63 ऐसे कर्मचारियों को शामिल किया जो घंटों एक ही डेस्क पर बैठकर काम करते थे। शोध के दौरान शोधकर्ताओं ने स्टेट-ट्रऐट ऐंग्जाइटी इंवेंट्री के जरिए कर्मचारिओं के सायकॉलजिकल और सोशयॉलजिकल स्ट्रेस को मापा। जिसमें उनके डेली वर्क रुटीन को फॉलो करते हुए प्लांट रखने से पहले और प्लांट रखने के बाद उनकी पल्स रेट को मापा गया। इसमें सामने आया कि प्लांट रखने के मात्र 3 मिनट बाद ही उनकी पल्स रेट काफी कम हो गई थीं।
इसके साथ साथ इस शोध में पता लगाया गया कि थकान के वक्त किसी कर्मचारी द्वारा किसी प्लांट को निहारते रहने से उसके मूड पर किस तरह प्रभाव पढ़ता है यह भी जानने कोशिश की गई। शोध में पता चला कि वर्क स्टेशन के पास प्लांट होने से इस प्लांट की मौजूदगी का असर कर्मचारी पर ऐक्टिवली और पेसिवली दोनों तरह से होता है। इसका अर्थ है कि चाहे व्यक्ति पौधे की तरफ ना देखे तो भी पौधा उसका तनाव लेवल कम करता है। इस शोध में सामने आया कि वर्कस्टेशन पर रखा गया छोटा-सा पौधा मानसिक और शारीरिक दोनों तरह के तनाव को कम करने में मदद करता है। कर्मचारियों का व्यवहार पहले की तुलना में कहीं अधिक शांत और सकारात्मक देखा गया।
Tags: Japan