कॉन्ट्रैक्ट किलिंग के लिए 'सुपारी' शब्द का ही प्रयोग क्यों होता है?

कॉन्ट्रैक्ट किलिंग के लिए 'सुपारी' शब्द का ही प्रयोग क्यों होता है?

जानिए किन किन अर्थों में प्रयोग होता है सुपारी का नाम

यदि आप सुपारी शब्द सुनते है तो आपके दिमाग में दो चीजें आती है। पहला पान मसाला वाला सुपारी और दूसरी वो जो आप फिल्मों में देखते है। जब भी किसी फिल्म में कोई विलेन किसी का 'सुपारी' लेने की बात करता है तो आप समझ जाते हैं कि उसने किसी को मारने के लिए पैसे लिए हैं। पान मसाला के अलावा जो सुपारी है उस सुपारी लेने का मतलब है किसी की हत्या के बदले पैसे लेना होता। अरेका शब्द का प्रयोग अंडरवर्ल्ड में किया जाता है। अंडरवर्ल्ड में इसका इस्तेमाल नेगेटिव तरीके से किया जाता है।
आपको बता दें कि सुपारी शब्द का प्रयोग केवल हत्या के अनुबंध के लिए ही नहीं किया जाता है। इस शब्द का प्रयोग अन्य कार्यों के लिए भी किया जाता है। जिसमें सुपारी शब्द का प्रयोग सांकेतिक रूप में भी किया जाता है। एक रिपोर्ट के मुताबिक, मुंबई पुलिस के रिटायर्ड एसीपी वासंद ढोबले ने कहा कि महाराष्ट्र में किसी भी मेहमान को बुलाने के लिए पत्तों और सुपारी का इस्तेमाल किया जाता है। सुपारी शब्द का प्रयोग किसी सौदे या अनुबंध के लिए भी किया जाता है।
मराठी में कहा जाता है, 'कामची सुपारी आलि आहे' जब किसी सौदे पर आम सहमति होती है। यानी हमें काम का ठेका मिल गया है। सुपारी शब्द का प्रयोग अन्य कार्यों के लिए किया जाता है और महाराष्ट्र की वजह से फिल्मों में सुपारी की मुद्रा अधिक होती है। अंडरवर्ल्ड में फिल्मों में इस्तेमाल होने पर सुपारी को हत्या से जोड़ा गया है।
बता दें, ठेके के लिए सुपारी के इस्तेमाल की एक कहानी है। एस हुसैन जैदी ने अपनी किताब 'डोंगरी टू दुबई: सिक्स डिकेड्स ऑफ द मुंबई माफिया' में इसके इतिहास की जानकारी दी है। ऐसा कहा जाता है कि महेमी जनजाति के प्रमुख भीम की परंपरा के कारण सुपारी शब्द प्रचलन में आया। पुस्तक के अनुसार भीम के सामने जब भी कोई कठिन कार्य होता है तो वे योद्धाओं की सभा बुलाते हैं और फिर एक थाली में सुपारी और पानी डालते हैं। फिर जो पानी उठाता है उसे ही वो काम करना ही पड़ता। पानी और सुपारी उठाया या लेना यह दिखता था कि अनुबंध या सौदा पानी आदि प्रदान करके किया गया था। इसके बाद से ही  सुपारी मुद्रा प्रचलन में है।
Tags: Feature