अब ठंड में यात्रियों का सफर होगा आसान, भारतीय रेलवे ने लिया बड़ा फैसला

अब ठंड में यात्रियों का सफर होगा आसान, भारतीय रेलवे ने लिया बड़ा फैसला

भारतीय रेलवे देने जा रही यात्रियों को डिस्पोजेबल बेडरोल

कोरोना के कारण बहुत सी चीजें बदल गई है। जिसमें सबसे ज्यादा प्रभाव रेलयात्रा पर पड़ा है। कोरोना के पहली लहर में रेल यात्रा बंद हो गई थी। हालांकि कुछ समय बाद जब रेल यात्रा शुरू तो हुई पर इसमें भी बहुत से परिवर्तन आये थे। एसी के यात्रियों को मिलने वाले चद्दर-कंबल बंद हो गये है जो अभी तक शुरू नहीं हुआ है। अब ठंड में सफर को आसान बनाने के लिए भारतीय रेलवे ने बड़ा फैसला किया है। ऐसे में यात्रियों को यात्रा के दौरान भारी कंबल और चादर ले जाने की जरूरत नहीं है। रेलवे अब डिस्पोजेबल बेडरोल सुविधा शुरू करने जा रहा है। उल्लेखनीय है कि पिछले दो साल से भारतीय रेलवे ने कोरोना महामारी के चलते ट्रेनों में बेडरोल करना बंद कर दिया था।
आपको बता दें इस विशेष सेवा के तहत यात्रियों को 150 रुपये में डिस्पोजेबल बेडरोल मिल रहा है। अब यात्रियों के सफर में कंबलों की झंझट नहीं होगी। यह सुविधा लंबी दूरी के यात्रियों के लिए है। रेलवे की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक फिलहाल यह सुविधा चुनिंदा ट्रेनों में ही उपलब्ध है। रेलवे की इस विशेष सुविधा के लिए यात्रियों को 150 रुपये देने होंगे। 150 रुपये की किट में कई आइटम मिलेंगे। आपको कंबल के साथ टूथपेस्ट और मास्क जैसी चीजें भी मिल जाएंगी।
इस रेलवे किट में एक 20 जीएसएम वाली 48 x 75 या 1220मिमी x 1905मिमी आकार की सफ़ेद चादर, एक 40 जीएसएम वाला 54 x 78 (1370मिमी x 1980मिमी) आकार वाला ग्रे या नीला कंबल, 12x18 आकार वाला इन्फ्लेटेबल सफेद एयर पिलो, सफेद तकिया कवर, चेहरा पोछने के लिए सफेद तौलिये या नैपकिन और थ्री प्लाई फेस मास्क रहेगा।
रेलवे के इस कदम से रेल यात्रियों को यात्रा में सहूलियत होगी। अब यात्रियों को कंबल व चादर का बोझ लेकर सफर नहीं करना पड़ेगा।