इन लक्षणों को मत कीजिएगा नजरअंदाज, हो सकते है ओमिक्रोन के आने के सूचक

इन लक्षणों को मत कीजिएगा नजरअंदाज, हो सकते है ओमिक्रोन के आने के सूचक

खाने की इच्छा मर जाना और उल्टी आने जैसा लगना हो सकते है ओमिक्रोन के शुरुआती लक्षण

विश्वभर में कोरोना का नया वेरिएंट ओमिक्रोन सभी के लिए चाचा का कारण बना हुआ है। ऐसे में यूके की नेशनल हेल्थ सर्विस ने कोरोना के कुछ नए लक्षणों के बारे लोगों को सूचित किया है। आम तौर पर कोरोना के लक्षणों में तापमान का बढना, शर्दी होना, सुगंध और स्वाद की क्षमता का घट जाना इत्यादि है। हालांकि ओमिक्रोन के नए वेरिएंट में कुछ और लक्षण भी दिखाई दे रहे है। इन नए लक्षणों में खाने की इच्छा मर जाना और उल्टी जैसा लगना मुख्य है। 
अभी तक ओमिक्रोन के लक्षणों में खांसी, झुनझुनी, नाक बहना और नाक बहना शामिल हैं। हालांकि इन सभी लक्षणों के अलावा भी अन्य लक्षण लोगों में दिखाई दे रहे है। किंग्स कॉलेज के जीनेटिक एपिडेमीओलोजी के प्रोफेसर टीम के अनुसार, दो डोज़ लिए हुये लोगों में भी यह लक्षण दिखाई दे रहे है। इंपेरल कॉलेज ऑफ लंदन द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार, ओमिक्रोन वेरिएंट से संक्रमित व्यक्तियों की गंभीर होने की संभावना 40 प्रतिशत तक कम होती है।
उल्लेखनीय है कि इजराइल ने हाल ही में 60 साल से अधिक उम्र के मेडिकल स्टाफ को कोरोना के खिलाफ वैक्सीन की चौथी खुराक दी है। मौजूदा समय में देश के ज्यादातर लोगों में इनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता सबसे ज्यादा है। विकसित करने की कोशिश कर रहा है। स्थिति की गंभीरता को यहां भी समझने की जरूरत है क्योंकि हाल ही में भारत में ओमाइक्रोन वेरिएंट से एक व्यक्ति की मौत हुई है। ऐसे समय में जब देश में कोरोना संक्रमण बढ़ रहा है, डॉक्टरों को झुनझुनी जैसे लक्षणों पर विचार करने की सलाह दी जाती है। इस कुरुक्षेत्र में कोरोना के विपरीत उम्मीद है कि मास्क और सामाजिक दूरी का प्रयोग ब्रह्मास्त्र का काम करेगा।
केंद्र सरकार के मुताबिक, नए ओमाइक्रोन वेरिएंट पर कोरोना वैक्सीन प्रभावी नहीं है। टीके वर्तमान में सुरक्षा प्रदान कर रहे हैं लेकिन किसी भी लक्षण को अनदेखा करना एक गलती हो सकती है। केवल कुछ सावधानियां ही आपको बीमार होने से बचा सकती हैं जब आप ओमाइक्रोन प्रकार के कुछ बहुत ही असामान्य लक्षणों का अनुभव कर रहे हों।
Tags: Feature