सड़क पर रहने वाले बेघर व्यक्ति ने बनाया कुत्तों के लिए आशियाना, सोशल मीडिया पर तस्वीरें हुई वायरल

सड़क पर रहने वाले बेघर व्यक्ति ने बनाया कुत्तों के लिए आशियाना, सोशल मीडिया पर तस्वीरें हुई वायरल

आईएएस अधिकारी दीपांशु काबरा ने ट्विटर पर शेयर की तस्वीर

आज कल सोशल मीडिया पर कोई भी चीज काफी तेजी से वायरल होती है। हर दिन विभिन्न सोशल साइट्स पर हजारों-लाखों वीडियो और तस्वीरें शेयर होती रहती है। ऐसी ही एक तस्वीर आजकल सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रही है। भारत में सड़क पर आवारा कुत्तों की संख्या काफी ज्यादा है। हालांकि इन सभी आवारा कुत्तों को भी रात में रहने के लिए कोई न कोई ठिकाना ढूँढना पड़ता है। हालांकि इसके बावजूद भी उन्हें ठंडी, गर्मी और बरसात का सामना तो करना ही पड़ता है। हालांकि कई लोग ऐसे भी होते है जो इस तरह के आवारा कुत्तों और अन्य जानवरों के रहने के लिए कोई न कोई उपाय करते है। इसके अलावा अपने पालतू कुत्तों के लिए भी लोग काफी खर्च करने के लिए तैयार रहते है।
हालांकि इस तरह से मासूम जानवरों के लिए कुछ करने के लिए मात्र पैसों का होना जरूरी नहीं है। उसके लिए सबसे जरूरी है दिल का होना। सोशल मीडिया पर पिछले कई दिनों से एक तस्वीर वायरल हो रही है, जिसमें एक व्यक्ति और एक कुत्ता दिखाई दे रहा है। तस्वीर की सबसे खास बात यह है कि इसमें देखा जा सकता है कि किस तरह व्यक्ति ने कुत्ते को रात में यहाँ से वहाँ सोने के अच्छे स्थान के लिए भटकना ना पड़े इसके लिए उसने काफी अच्छी व्यवस्था कर रखी है। बता दे कि तस्वीर में जो आदमी है वह खुद भी सड़कों पर ही सोता है। व्यक्ति खुद भी एक हाथलारी पर सो रहा है। हालांकि अपनी लारी पर ही उसने अपने कुत्तों के लिए एक दूसरी मंजिल बनाई है, जिसमें दोनों कुत्ते आराम से बैठे है। व्यक्ति कि इस दयालुता को देखकर हर कोई हैरान रह गया है और व्यक्ति कि दयाभावना पर कुर्बान हो रहा है। 
यह अद्भुत तस्वीर आईपीएस ऑफिसर दीपांशु काबरा ने अपने ट्विटर हेंडल पर शेयर कि थी। तस्वीर को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा, "कुछ लोग इतने गरीब होते हैं कि उनके पास देने के लिए सिर्फ 'पैसा' होता है और कुछ दिल के इतने अमीर होते हैं। लोग इस तस्वीर को खूब पसंद कर रहे हैं. इसको लेकर लोगों ने तरह-तरह के कमेंट भी किए हैं। जहां एक यूजर ने लिखा, 'दिल और कलेजा होना चाहिए, अमीर बनने के लिए पैसे की जरूरत नहीं, अमीर दिल वाला इंसान दयालु और सबके लिए मददगार होता है', वहीं दूसरे यूजर ने मजाक में लिखा कि उसने दूसरी मंजिल पर फ्लैट ले लिया है।