अब इंस्टाग्राम इस्तेमाल करने के लिए भी देने पड़ेंगे पैसे, कंपनी लाने जा रही हाई सब्स्क्रिप्शन प्लान

अब इंस्टाग्राम इस्तेमाल करने के लिए भी देने पड़ेंगे पैसे, कंपनी लाने जा रही हाई सब्स्क्रिप्शन प्लान

अमेरिका और कनाडा जैसे देशों में आईओएस यूजर्स के लिए सितंबर में किया था लोंच

इंस्टाग्राम अब अपने प्लेटफॉर्म पर सब्सक्रिप्शन फीचर लाने जा रहा है। एक रिपोर्ट के अनुसार, इंस्टाग्राम एक विशेष कंटेंट जारी करेगा जो केवल क्रिएटर्स के सब्सक्राइबर्स को ही दिखाई देगा। अब मेटा के स्वामित्व वाला फोटो-शेयरिंग प्लेटफॉर्म अगले फीचर के व्यापक परीक्षण के लिए है। इंस्टाग्राम की ऐप स्टोर लिस्टिंग में फिलहाल यूएस नया 'इंस्टाग्राम सब्सक्रिप्शन' इन-ऐप खरीदी का विकल्प शामिल किया गया है। यह लिस्टिंग एक नवंबर को लिस्ट की गई थी। बता दे कि इस इंस्टाग्राम सब्सक्रिप्शन की कीमत $0.99 से लेकर $4.99 के बीच है।
भारत में, इंस्टाग्राम के लिए ऐप स्टोर लिस्टिंग में 'इंस्टाग्राम सब्सक्रिप्शन' के लिए मासिक शुल्क 89 रुपये होगा। पहले, लिस्टिंग में केवल इन-ऐप खरीदारी के रूप में आधार शामिल था, जो 89 रुपये से लेकर 449 रुपये तक था। इंस्टाग्राम के प्रमुख एडम मोसेरी का कहना है कि इंस्टाग्राम प्लेटफॉर्म क्रिएटर्स के लिए एक ऐसा मॉडल ढूंढ रहा है जो सब्स्क्रिप्शन पर आधारित हो। 
हालांकि, इंस्टाग्राम ने अभी तक कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की है। लेकिन लिस्टिंग से पता चलता है कि कंपनी अगले फीचर पर काम कर रही है। यह सब्स्क्रिप्शन उपयोगकर्ताओं को Instagram पर प्रभावशाली लोगों और सामग्री निर्माताओं को विशेष सामग्री बेचने की अनुमति देती है। इस साल फरवरी में कंपनी ने अपने प्लान्स की रूपरेखा तैयार की थी। कंपनी ने इसे कनाडा और अमेरिका जैसे देशों में आईओएस यूजर्स के लिए पहले चरण में सितंबर में लॉन्च किया था।
Tags: Feature