अब कृषि कचरे में से भी हो सकेगी हजारों की कमाई, जानें कैसे?

अब कृषि कचरे में से भी हो सकेगी हजारों की कमाई, जानें कैसे?

वैज्ञानिकों की मदद से कृषि कचरे में से बनाया जा सकेगा कागज, चारा और खाद

दुनिया भर में हर साल एक अरब 300 मिलियन टन कचरा बर्बाद हो जाता है। इस कृषि अपशिष्ट का काफी हिस्सा खेत में ही नष्ट हो जाता है। कुछ कचरा मिलों से और कुछ किचन से निकलता है। अगर हम अपने देश की बात करें तो यहां सालाना 35 करोड़ टन कृषि कचरा पैदा होता है। जिसे हम बेकार समझते हैं। लेकिन वास्तव में ऐसा नहीं है। अब यह कचरा भी करोड़पति बना सकता है। हमारे वैज्ञानिक ऐसे कई तरीके और तकनीक विकसित कर रहे हैं, जिनके इस्तेमाल से कचरे के माध्यम से भी काफी कमाई की जा सकती है। नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय का अनुमान है कि यह कचरा हरी खाद को छोड़कर प्रति वर्ष 18000 मेगावाट बिजली पैदा कर सकता है।
कृषि और रसोई से निकलने वाले कचरे का हिस्सा बहुत अधिक है। एक रिपोर्ट के मुताबिक अगर हम अकेले आलू का सेवन करें तो दुनिया भर में हर साल करीब 12 मिलियन टन आलू बर्बाद हो जाता है। भारत में नष्ट हुए आलू का वजन 2 मिलियन टन है। जब भारत सरकार ने 2014 में स्वच्छ भारत अभियान शुरू किया, तो कृषि अपशिष्ट को सफल बनाने पर गंभीरता से विचार किया गया। विशेष रूप से, इन उत्पादों को बनाने का विचार आया जिनका उपयोग मनुष्यों, जानवरों या फसलों के लिए किया जा सकता है।
भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद (ICAR) और दिल्ली में भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान (IARI) ने इसमें प्रमुख भूमिका निभाई। आईसीएआर ने सभी संगठनों के सहयोग से ऐसी प्रोसेसिंग तकनीक पर काम करना शुरू कर दिया है। कचरे से कौन पैसा कमा सकता है। किसान अलसी के कचरे को जला देते हैं या फेंक देते हैं। लेकिन आईसीएआर ने एक ऐसी तकनीक विकसित की है जो इसे कागज में बदल देती है। इस पेपर को बेचकर पैसा कमाया जा सकता है। वहीं चावल और बीन्स से भी पैसा कमाया जा सकता है। वहीं तिलहन से तेल निकालने के बाद का कचरा भी बहुत उपयोगी होता है। मूंगफली और सोया 35 प्रतिशत प्रोटीन का उत्पादन करते हैं।
मूंगफली की छाल का उपयोग पोल्ट्री फीड के रूप में भी किया जाता है। भारत में, मुर्गी हर साल लगभग 2 मिलियन टन भूसी की खपत करती है। मकई से भी प्रोटीन प्राप्त किया जा सकता है। इसके साथ ही कुल्हाड़ी बनाने की तकनीक भी विकसित की गई है। वहीं चीनी मिल से निकलने वाले मिट्टी के कचरे से खाद बनाकर खेतों में डंप किया जा रहा है. जिससे खेत की उर्वरा शक्ति काफी बढ़ रही है। ज्यादातर कचरा किचन से ही निकलता है। जिससे खाद बनाने की तकनीक भी विकसित हो गई है। कपास की टहनियों का उपयोग अब मशरूम उगाने के लिए किया जा रहा है। हर साल 1.3 मिलियन टन अनानास कचरा भारत में जाता है। अब इसका उपयोग पशुओं के चारे के रूप में किया जाता है।
Tags: Feature