हर महीने मात्र 28 रुपए देकर प्राप्त कीजिये 4 लाख तक का फायदा, जानें बैंक की यह खास स्कीम

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (पीएमजेजेबीवाई) और प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (पीएमएसबीवाई) में कम पैसा लगाकर लाभ उठाया जा सकता है

कोरोना के कहर के बाद हर किसी में बीमा के बारे में जागृति बढ़ गई है। सरकार द्वारा समाज के हर वर्ग के लिए पहले से ही बीमा स्कीम आसानी से मिल सके ऐसे प्रयास किए गए है। ऐसे ही एक खास योजना के बारे में हम आज आपको बताने जा रहे है, जिसमें आपको चार लाख तक का बीमा कवर मिल सकता है। 
इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको सरकार की दो योजना में निवेश करना होगा। प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना और प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के तहत आप इन योजनाओं में निवेश कर इन योजनाओं का लाभ ले सकते है। इसके लिए आपको साल के मात्र 342 रुपए ही जमा करने होंगे। 
प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के तहत बीमित व्यक्ति की दुर्घटना या पूर्ण विकलांगता में मृत्यु होने पर उसे 2 लाख रुपए तक का मुआवजा मिलता है। इस योजना के तहत अगर बीमित व्यक्ति आंशिक या स्थायी रूप से विकलांग हो जाता है तो उसे 1 लाख रुपये का कवर मिलता है। इसमें 18 से 70 साल के बीच का कोई भी व्यक्ति कवर ले सकता है। इस योजना का वार्षिक प्रीमियम केवल 12 रुपए है।इसके अलावा प्रधानमंत्री बीमा योजना के तहत बीमित व्यक्ति की मृत्यु होने पर नॉमिनी को 2 लाख रुपये मिलते हैं। 18 से 50 साल के बीच का कोई भी व्यक्ति इस योजना का लाभ उठा सकता है। इस प्लान के लिए आपको सिर्फ 330 रुपये का सालाना प्रीमियम देना होगा। ये दोनों टर्म इंश्योरेंस पॉलिसी हैं। यह बीमा एक साल के लिए होता है।
यह बीमा कवर 1 जून से 31 मई तक मान्य है। इसके लिए आपके पास एक बैंक खाता होना चाहिए। प्रीमियम कटौती के समय बैंक खाता बंद होने या खाते में अपर्याप्त शेष होने के कारण भी बीमा रद्द किया जा सकता है। इसलिए बीमा लेने से पहले पूरी जानकारी पर ध्यान दें। 
Tags: Feature