9 घंटो से भी अधिक समय तक पड़ा रहा फेसबुक और व्हाट्सएप का सर्वर डाउन, मार्क जुकरबुर्ग को हुआ लाखों करोड़ों का नुक्सान

9 घंटो से भी अधिक समय तक पड़ा रहा फेसबुक और व्हाट्सएप का सर्वर डाउन, मार्क जुकरबुर्ग को हुआ लाखों करोड़ों का नुक्सान

फेसबुक बंद होने के कारां लोगों को हुआ काफी नुकसान

भारतीय समयानुसार रात करीब साढ़े नौ बजे सर्वर डाउन होने के कारण दुनियाभर में फेसबुक, व्हाट्सएप और इंस्टाग्राम ने काम करना बंद कर दिया. तकनीकी खराबी के कारण लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा और कई कंपनियों का कामकाज ठप हो गया. सोशल मीडिया पर #WhatsAppDown और #FacebookDown भी ट्रेंड करने लगा। फेसबुक और इंस्टाग्राम 6 घंटे के लिए बंद रहे और भारतीय समयानुसार दोपहर 3.24 बजे फिर से शुरू हुए। इसी तरह, व्हाट्सएप को 7 घंटे के लिए बंद कर दिया गया और फिर भारतीय समयानुसार शाम 4.19 बजे फिर से शुरू किया गया। 
फेसबुक, इंस्टाग्राम और व्हाट्सएप सभी फेसबुक के स्वामित्व में हैं। तो तीनों के सर्वर भी आपस में जुड़े हुए हैं। यही कारण है कि कुछ बहुत अधिक परिवर्तन भी तीनों को प्रभावित करते हैं। हालांकि, समस्या का कारण अभी स्पष्ट नहीं है। DNS की विफलता के कारण सर्वर ने Facebook, WhatsApp और Instagram को बंद कर दिया । डीएनएस की विफलता के कारण, फेसबुक तक पहुंचने के लिए उनके उपयोगकर्ताओं का इंटरनेट 'रूट' बाधित हो गया था। ऐसा इसलिए है क्योंकि डीएनएस किसी भी वेबसाइट को आईपी एड्रेस में ट्रांसलेट करता है और उस पेज पर यूजर को डिलीवर करता है, जिसे वह खोलना चाहता है। 
फेसबुक के डीएनएस की विफलता के साथ, विशेषज्ञों का मानना ​​​​है कि पहली नज़र में, ऐसा लगता है कि फेसबुक के सभी बीजीपी (बॉर्डर गेटवे प्रोटोकॉल) बंद हो गए हैं, जिससे डीएनएस विफल हो गया है और दुनिया भर में फेसबुक, व्हाट्सएप और इंस्टाग्राम उपयोगकर्ता फेसबुक पेज से दूर हो गए हैं। डीएनएस बीजीपी रूट के साथ काम करता है। हालांकि, बीजीपी के निलंबन के कारणों के बारे में कोई आधिकारिक जानकारी नहीं मिली है। 
फेसबुक के डीएनएस की विफलता के साथ, विशेषज्ञों का मानना ​​​​है कि पहली नज़र में, ऐसा लगता है कि फेसबुक के सभी बीजीपी (बॉर्डर गेटवे प्रोटोकॉल) को बंद कर दिया गया है, जिससे डीएनएस विफल हो गया है और दुनिया भर में फेसबुक, व्हाट्सएप और इंस्टाग्राम उपयोगकर्ता फेसबुक पेज से दूर हो गए हैं। । डीएनएस बीजीपी रूट के साथ काम करता है। हालांकि, बीजीपी के निलंबन के कारणों के बारे में कोई आधिकारिक जानकारी नहीं मिली है। फेसबुक से लाखों का नुकसान दुनिया की सबसे बड़ी नेटवर्किंग साइट फेसबुक का सर्वर सोमवार की रात करीब 6 घंटे तक डाउन हो गया। इसकी कीमत फेसबुक के मालिक मार्क जुकरबर्ग को 7 7 अरब यानी करीब 52,000 करोड़ रुपये थी। फिर वे अरबपतियों की सूची में एक कदम नीचे खिसक गए। 
Tags: Feature