जानिए आपके आधार से कितने मोबाइल नंबर जुड़े हुए है, बस करना है इतना काम

जानिए आपके आधार से कितने मोबाइल नंबर जुड़े हुए है, बस करना है इतना काम

सरकारी नियम के अनुसार एक आधार पर अधिकतम नौ नंबर मान्य

नया मोबाइल नंबर या सिम कार्ड लेने के लिए आधार कार्ड एक बहुत जरूरी दस्तावेज है। ऐसे में आजकल ऐसी कई घटनाएं सामने आई है जिसमें किसी और के आधार कार्ड पर किसी और को मोबाइल नंबर जारी किया गया है। ऐसे मामले इसलिए सामने आ रहे हैं क्योंकि फिंगरप्रिंट से ई-केवाईसी की प्रक्रिया में सुराख लगाना आसान है। अब इस समस्या को दूर करने और सिम कार्ड के दुरुपयोग और धोखाधड़ी को रोकने के लिए, दूरसंचार विभाग (DoT) ने हाल ही में एक पोर्टल लॉन्च किया है जो किसी भी आधार कार्ड नंबर पर लिए गए सभी मोबाइल नंबर की जानकारी देता है। इस पोर्टल का नाम टेलीकॉम एनालिटिक्स फॉर फ्रॉड मैनेजमेंट एंड कंज्यूमर प्रोटेक्शन (TAFCOP) है।आपको बता दें कि दूरसंचार विभाग (DoT) ने टेलीकॉम एनालिटिक्स फॉर फ्रॉड मैनेजमेंट एंड कंज्यूमर प्रोटेक्शन (TAFCOP) वेबसाइट पर उल्लेख किया है कि वेबसाइट ग्राहकों की मदद करेगी, उनके नाम पर सक्रिय कनेक्शन की संख्या के बारे में जानकारी प्रदान करेगी और उनके अतिरिक्त मोबाइल कनेक्शन को नियमित करने के लिए आवश्यक कार्रवाई करने के लिए विकसित किया गया है।

आपको बता दें कि अपने आधार कार्ड पर जारी सभी नंबर के बारे में जानने के लिए नीचे बताए जा रहे काम करने हैं
सबसे पहले आप धोखाधड़ी प्रबंधन और उपभोक्ता संरक्षण पोर्टल (TAFCOP) के लिए टेलीकॉम एनालिटिक्स https://tafcop.dgtelecom.gov.in/ पर जाएं।
 2. इसके बाद अपना मोबाइल नंबर डालें।
 3. इसके बाद ओटीपी रिक्वेस्ट पर क्लिक करें।
 4. बाद में मान्य ओटीपी दर्ज करें।
 5. फिर आधार नंबर से जुड़े सभी नंबर वेबसाइट पर नजर आएंगे।
 6. संख्याओं की इस सूची से आप उन नंबरों की रिपोर्ट और ब्लॉक कर सकते हैं जो उपयोग में नहीं हैं या जिनकी आपको आवश्यकता नहीं है। यदि आपको किसी नंबर पर संदेह है, तो आप इसकी रिपोर्ट कर सकते हैं।
गौरतलब है कि यदि एक आधार नंबर पर नौ से अधिक नंबर है तो ऐसे लोगों को एक एसएमएस भेजा जाएगा।  सरकारी नियमों के अनुसार एक मोबाइल ग्राहक अपने नाम से अधिकतम 9 मोबाइल कनेक्शन पंजीकृत करा सकता है।
Tags: Feature

Related Posts