सेहत : अगर पेट और मोटापे पर लगाना है लॉकडाउन तो इन चीजों का करें त्याग

सेहत : अगर पेट और मोटापे पर लगाना है लॉकडाउन तो इन चीजों का करें त्याग

आज के समय सेहद से ज्यादा स्वाद को वरीयता पर इससे देह बन रहा बीमारियों का घर

अगर आप सालों तक अपने शरीर को स्वस्थ और पतला रखना चाहते हैं, तो आपको सिर्फ जीभ पर नहीं, बल्कि अपने आहार पर ध्यान देने की जरूरत है। लेकिन आजकल लोग वही चीजें खाना पसंद करते हैं जो उन्हें बीमार और मोटा बनाती हैं। ऐसे कई खाद्य पदार्थ हैं जो हम हर दिन खाते हैं जो वसा में उच्च और कैलोरी में उच्च होते हैं।  इसे लगातार खाने से पेट धीरे-धीरे बाहर आता है, साथ ही वजन भी बढ़ता है। इसलिए यदि आप पेट की चर्बी और वजन नहीं बढ़ाना चाहते हैं, तो जितना हो सके इन खाद्य पदार्थों को खाने से बचें।
आपको बता दें कि चिप्स, क्रिस्प और पैकेज्ड स्नैक्स में ट्रांस फैट की मात्रा अधिक होती है, जो सेहत को बहुत नुकसान पहुंचाते है और धीरे- धीरे वजन बढ़ाते है। आजकल बच्चे ये सब खाना बहुत पसंद करते हैं। इससे बच्चे कम उम्र में ही मोटे हो सकते हैं। साथ ही पेस्ट्री और केक ऐसी चीजें हैं जो आपको मोटा बनाती हैं। इन सबको खाने में सभी को सावधानी बरतनी चाहिए। पेस्ट्री वसा, शर्करा और कैलोरी में उच्च हैं, जिससे इसे खाने से शरीर में अतिरिक्त चर्बी बढ़ती है और इससे आपका वजन बढ़ता है।
अगला आइटम है रेड मीट, इसमें खराब फैट और कैलोरी की मात्रा अधिक होती है।  अधिक वजन होने और इसे खाने से शरीर में चर्बी भी बढ़ती है और दिल को नुकसान पहुंचता है।  यह शरीर में कोलेस्ट्रॉल को भी बढ़ाता है।
 शायद कोई है जिसे आइसक्रीम पसंद नहीं है।  लेकिन अगर आप इसे महीने में एक बार खाते हैं तो यह काम करता है, लेकिन अगर आप हफ्ते में 2-3 बार आइसक्रीम खाते हैं तो सावधान हो जाएं। आइसक्रीम में शुगर, फैट और कैलोरी की मात्रा अधिक होती है।  इसलिए इसे खाने से वजन बढ़ता है।
अगर पिज्जा के दीवाने हैबर टॉपिंग में पनीर, मक्खन, मांस या चिकन रखते है, तो इसकी कैलोरी की मात्रा बढ़ जाती है। इसमें वसा की मात्रा भी अधिक होती है। इसलिए ऐसे खाद्य पदार्थ खाने से बचना चाहिए, नहीं तो वजन कम नहीं होगा। इसके अलावा फ्रेंच फ्राइज़ में सैचुरेटेड फैट, कैलोरी और शुगर की मात्रा अधिक होती है।  जिसमें पेट की चर्बी अधिक होती है और सेहत को नुकसान भी पहुंचाता है।
बर्गर में मौजूद चीज, मीट, सॉस और बटर इसमें मौजूद अनहेल्दी फैट की मात्रा को बढ़ा देते हैं।  इसमें कैलोरी भी अधिक होती है क्योंकि इसमें पेट की चर्बी अधिक होती है और इसे पचाना मुश्किल होता है।
बात करें कोल्ड ड्रिंक की तो उसमें चीनी और कैफीन होता है। जो सेहत के लिए हानिकारक है।  साथ ही यह पेट की चर्बी को भी बढ़ाता है।