भारत में उत्पादित ड्रैगन फ्रूट की खेप पहुंची लंदन और बहरीन

भारत में उत्पादित ड्रैगन फ्रूट की खेप पहुंची लंदन और बहरीन

भारत में कमलम के नाम से भी जाना जाता है ड्रैगन फ्रूट

केंद्र सरकार भारत में उत्पादित विदेशी फलों के निर्यात को बढ़ावा देने की दिशा में काम कर रही है। इसी दिशा में पहली बार गुजरात और पश्चिम बंगाल में किसानों के खेतों में उगाए गए फाइबर और खनिज युक्त ड्रैगन फ्रूट की पहली खेप लंदन और बहरीन भेजी गई है। ड्रैगन फ्रूट को भारत में कमलम के नाम से भी जाना जाता है।
लंदन को निर्यात किए गए विदेशी फल ड्रैगन फ्रूट की खेप कच्छ क्षेत्र के किसानों से प्राप्त हुई थी और गुजरात के भरूच में एपिडा पैकहाउस द्वारा निर्यात की गई थी। जबकि बहरीन भेजे गए ड्रैगन फ्रूट की खेप पश्चिम मिदनापुर, पश्चिम बंगाल के किसानों से खरीदी गई और कोलकाता में EPIDA में पंजीकृत उद्यमों द्वारा निर्यात की गई। इससे पहले जून 2021 में, महाराष्ट्र के सांगली जिले के तडासर गांव के किसानों से ड्रैगन फ्रूट की एक खेप खरीदी गई थी और एपीआईडीए द्वारा दुबई को निर्यात किया गया था।
 भारत में ड्रैगन फ्रूट का उत्पादन 1990 के दशक की शुरुआत में शुरू हुआ। ड्रैगन फ्रूट के उच्च निर्यात मूल्य के कारण देश में इसकी लोकप्रियता बढ़ी है और विभिन्न राज्यों के किसान ड्रैगन फ्रूट की खेती कर रहे हैं। कमल मुख्य रूप से 3 प्रकार के होते हैं जिनमें गुलाबी सफेद, गुलाबी लाल और पीले सफेद ड्रैगन फल शामिल हैं।
Tags: Landon