पृथ्वी पर मंडरा रहा है एक और संकट, सौर्य- तूफान के धरती से टकराने की संभावना

पृथ्वी पर मंडरा रहा है एक और संकट, सौर्य- तूफान के धरती से टकराने की संभावना

वैज्ञानिकों के अनुसार किसी भी समय पृथ्वी से टकरा सकता है सौर तूफान, बाधित हो सकते हैं उपग्रह संकेत

ऐसा लग रहा है जैसे पूरी दुनिया का बुरा समय चला रहा है। एक के बाद एक आपदा जारी है। जंगलों में आग, कोरोना महामारी, गर्मी और कमजोर मानसून के बीच पृथ्वी पर एक और आफत दस्तक दे सकता है। जानकारों के मुताबिक आज सूर्य से आया एक बड़ा तूफान पृथ्वी के वायुमंडल से टकरा सकता है. इस वजह से सभी मौसम विज्ञानियों को पहले से चेतावनी देने को कहा गया है। एक रिपोर्ट के मुताबिक इस तूफान का कारण सूरज से कई लाख किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से आने वाली हवाएं हैं। सूर्य की सतह से उठ रहा एक भयंकर सौर तूफान 16,09,344 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से पृथ्वी की ओर बढ़ रहा है। यह हवा आज धरती से टकरा सकती है। 
जानकारी के अनुसार इस क्रेटर के कारण सूरज का वातावरण बदल गया है और तेज हवा चल रही है। अब इन हवाओं की दिशा पृथ्वी की ओर है और सम्भावना है कि ये आज पृथ्वी से टकरा सकती हैं। विशेषज्ञों को डर है कि इससे पृथ्वी के चुंबकीय क्षेत्र में भूगर्भीय तूफान आ सकता है। वैज्ञानिकों को आशा है कि सौर तूफान किसी भी समय पृथ्वी से टकरा सकता है। उन्होंने चेतावनी दी कि तूफान से उपग्रह संकेत बाधित हो सकते हैं। इसका प्रभाव विमान की उड़ान, रेडियो सिग्नल, संचार और मौसम पर भी देखा जा सकता है।
अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी, नेशनल एरोनॉटिकल एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (NASA) का कहना है कि इसकी गति बहुत अधिक हो सकती है। वहीं जानकारों का कहना है कि अगर अंतरिक्ष में कोई बड़ा तूफान आता है तो वह धरती के लगभग सभी शहरों की बिजली तक जा सकती है। अनुमान है कि ये तूफान पृथ्वी के बाहरी वातावरण को गर्म कर सकते हैं, जिसका सीधा असर उपग्रहों पर पड़ सकता है। यह जीपीएस नेविगेशन, मोबाइल फोन सिग्नल और सैटेलाइट टीवी में हस्तक्षेप कर सकता है। बिजली लाइन में और अधिक करंट आ सकता है, जिससे ट्रांसफार्मर भी उड़ सकता है। यह आमतौर पर शायद ही कभी होता है क्योंकि पृथ्वी का चुंबकीय क्षेत्र इसके खिलाफ सुरक्षा कवच का काम करता है। यूएस नेशनल वेदर सर्विस के स्पेस वेदर प्रेडिक्शन सेंटर ने जून में कहा था कि जी-1 श्रेणी के भूगर्भीय तूफान पृथ्वी के पास आ रहे हैं।
Tags: