मास्क पहन कर रनिंग कर रहे इस युवक की हुई मौत

मास्क पहन कर रनिंग कर रहे इस युवक की हुई मौत

चीन की बुहान में घटी घटना, मास्क पहनकर दौड़ रहे शख्स के बाएं फेफड़े में हो गया छेद

बीते दो सालों से दुनियाभर में फैले कोरोना वायरस ने बहुत कुछ बदल दिया है। इस दौरान मास्क जीवन का अभिन्न अंग बन चुका है। घर से निकलने से पहले लोग मास्क नहीं भूलते। कोरोना संक्रमण से बचने के लिए जरुरी मास्क के कुछ नुकसान भी हैं। चीन के वुहान में मास्क के कारण एक व्यक्ति की मौत हो गई। दरअसल मास्क पहन कर रनिंग कर रहे एक शख्स के फेफड़े फटने की खबर सामने आई है। फिलहाल शख्स को इस घटना के बाद अस्पताल ले जाया गया था।
जानकारी के अनुसार ये अपने आप में पहला मामला नहीं हैं। इससे पहले भी एक 14 साल के लड़के की मास्क पहनकर रनिंग करने से कार्डियक अरेस्ट से मौत की खबर सामने आ चुकी है। इस घटना में ऐसा ही हुआ है। एक 26 साल का आदमी के मास्क लगाकर तीन मील तक दौड़ने के बाद अचानक उसके फेफड़ों पर दबाव बढ़ गया और फिर फेफड़ों ने काम करना बंद कर दिया था। वह शख्स अचानक से पार्क में गिरकर बेहोश हो गया। इसके बाद शख्स को आनन-फानन में वुहान सेन्ट्रल हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया था। जहाँ फेफड़ों की तीन सर्जरी की गई। 
डॉक्टर्स की माने तो मास्क पहनकर दौड़ने से शख्स के बाएं फेफड़े में छेद हो गया था। फेफड़े पंक्चर हो जाने की इस स्थिति को न्यूमोथ्रोक्स कहते हैं। फिर उसके फेफड़े से हवा निकलने लगी थी और प्रेशर इतना ज्यादा था कि उसका दिल बाएं से दाएं खिसकने लगा था। डॉक्टर्स ने बताया था कि इससे फेफड़ों को ज्यादा नुकसान हुआ था। न्यूमोथ्रोक्स में फिर फेफड़े और चेस्ट वॉल के बीच हवा भर जाती है और फेफड़े काम करना बंद कर देते हैं। सांस लेने में तकलीफ होने से इंसान की मौत हो सकती है। इस बारे में डॉक्टर्स कहते हैं कि मास्क पहनकर रनिंग करने से फेफड़ों पर अतिरिक्त प्रेशर बढ़ता है और फेफड़ों को इससे पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन नहीं मिलती।