ई-साइकिल : इस कंपनी ने लांच की दो नए मॉडल, महज 1 रूपये खर्चे में पंहुचा देगी 10 किलोमीटर

ई-साइकिल : इस कंपनी ने लांच की दो नए मॉडल, महज 1 रूपये खर्चे में पंहुचा देगी 10 किलोमीटर

3 से 4 घंटे में फुल चार्ज हो जाती है ये साइकिल,सिंगल चार्ज में इसकी रेंज करीब 40 किमी

लगातार बढ़ती पेट्रोल की कीमतें हर दिन नए रिकॉर्ड बना रही हैं। मध्य प्रदेश और राजस्थान में पेट्रोल के दाम अब 110 रुपये प्रति लीटर के पार पहुंच गए हैं। पेट्रोल के बढ़ते दाम से लोगों का ध्यान इलेक्ट्रिक वाहनों की और जा रहा है। ऐसे में रोजाना 35 से 40 किमी का सफर तय करने वाले लोगों के लिए नाहक मोटर्स की इलेक्ट्रिक साइकिल एक सही विकल्प बन सकती है।
आपको बता दें कि कंपनी ने दो ई-साइकिल गिप्पी और गरुणा लॉन्च की हैं। ये दोनों इलेक्ट्रिक साइकिलें एक ही रेंज में आती हैं। दोनों बाइक्स एक 36C डिस्पोजेबल लिथियम आयन बैटरी द्वारा संचालित हैं। कंपनी का कहना है कि यह 3 से 4 घंटे में फुल चार्ज हो जाती है। खास बात यह है कि इसे घर के कॉमन सॉकेट से चार्ज किया जा सकता है। यह एक यूनिट में ही फुल चार्ज होगी। सिंगल चार्ज में इसकी रेंज करीब 40 किमी होगी। यानी 1 किमी के लिए सिर्फ 10 पैसे खर्च होंगे।
कंपनी ने दोनों ई-बाइक्स की प्री-बुकिंग भी शुरू कर दी है। इस साइकिल को महज 2,999 रुपये देकर बुक किया जा सकता है। गरुणा की कीमत 31,999 रुपये और गिप्पी की कीमत 33,499 रुपये है। साइकिल की टॉप स्पीड 25 किमी/घंटा है। अगर इसे थोड़े से पैडल से चलाया जाए तो इसकी रेंज 50 किलोमीटर से ज्यादा हो जाती है। इसमें 5 लेवल पेडल असिस्ट और 7 स्पीड गियर सेट है। साइकिल की लोडिंग क्षमता 120 किलो है। यदि आप इसे पेडल करते हैं, तो आपका वजन कम होगा और स्टेमिना बढ़ेगा। साथ ही आपकी फिटनेस में भी सुधार होगा।
आपको बता दें कि गरुणा और गिप्पी के स्पेसिफिकेशन एक जैसे ही है। दोनों साइकिलों में एकमात्र अंतर इसके डिजाइन का है। गरुण लड़कों के लिए और गिप्पी लड़कियों के लिए बनाई गई है। बाइक 250 वॉट हब मोटर द्वारा संचालित है। यह डिस्क ब्रेक से लैस है। इसमें एलईडी डिस्प्ले स्क्रीन भी है। बैटरी को साइकिल से अलग से जोड़ा जाता है। उस स्थिति में, आप बैटरी निकाल सकते हैं और इसे अंदर ले जाकर इसे चार्ज कर सकते हैं। इसमें पैडल सेंसर जैसी तकनीक होगी। साइकिल के फ्रंट में हेडलाइट और इंटीग्रेटेड हॉर्न भी दिया गया है।