बारिश में मात्र स्वाद ही नहीं आरोग्य के लिए भी लाभदायक है बुट्टे

बारिश में मात्र स्वाद ही नहीं आरोग्य के लिए भी लाभदायक है बुट्टे

बारिश में रास्ते के एक किनारे पर धीमी आंच पर भुने जा रही बुट्टे (मकाई) का लुत्फ तो आप सभी ने उठाया ही होगा। नमक-मिर्च लगाकर और ऊपर से नींबू निचोड़ कर खाने पर जो मजा आता है उसका जिक्र शब्दों में नहीं किया जा सकता। पर क्या आप जानते है कि मात्र स्वाद ही नहीं, पर यह मकाई स्वास्थय के लिए भी काफी फायदेकारक है। 
मकाई को भून कर, उबालकर या उसका आटा बनाकर उसकी रोटी भी बनाई जा सकती है। इसके अलावा मकाई के डंडों को भून कर भी खा सकते है। मकाई खाने का सबसे बड़ा फायदा है कि इसे खाने से वजन नहीं बढ़ते है। यदि आप इस रोज भी खाते है तो भी इससे आपका वजन नहीं बढ़ेगा। 
मकाई खाने से शरीर में केल्शियम की कमी नहीं होती, जिससे की शरीर की हड्डियाँ मजबूत बनती है। इसके अलावा मकाई खाने से शरीर के अंदर रही ऊर्जा में भी काफी इजाफा होता है। महिलाओं के लिए मकाई काफी फायदेमंद है। मासिक धर्म के दौरान होने वाली केल्शियम की कमी के दौरान मकाई काफी उपयोगी साबित हो सकती है। 
इन सबके अलावा मकाई खाने के पहले उसे जब भुना जाता है या उबाला जाता है। तब अधिकतर लोग उसमें से निकलने वाले बालों को फेंक देते है। पर इसके भी काफी फायदे है। मकाई में से निकलने वाले बालों को पानी में उबालकर वह पानी पीने से मोटापा कम होता है, किडनी स्वस्थ रहती है। इसके अलावा यह पानी कोलेस्ट्रॉल और शुगर लेवल नियंत्रण में रखता है। 
मकाई के बारे में बाते करते हुये न्यूट्रिशनिस्ट और माइक्रोबायोटिक कोच शिल्पा अरोआ लहटी है की मकाई में पोषण तत्वों की मात्रा काफी अधिक होती है। इसमें लगभग 125-150 केलरी होती है और वह फाइबर से भी भरुपुर है। जो की पाचनशक्ति बढ़ाने में सहयता करता है। मकाई में आए फाइबर कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करते है। इसके अलावा इसमें बायफ्लेवोंनोइड्स और केरोटिनोइड्स सहित कई एंटी ओक्सीडेंट्स भी है।