रंग लाई छोटी बच्ची की पीएम मोदी से की हुई शिकायत, ऑनलाइन कक्षाओं के लिए जारी नया दिशानिर्देश

रंग लाई छोटी बच्ची की पीएम मोदी से की हुई शिकायत, ऑनलाइन कक्षाओं के लिए जारी नया दिशानिर्देश

कक्षा 1 से 8 के लिए 30 से 45 मिनट के अधिकतम 3 जबकि कक्षा 9 से 12 के लिए अधिकतम 4 ऑनलाइन क्लासेस

हाल ही में जम्मू-कश्मीर से ऑनलाइन क्लास को लेकर एक छोटी बच्ची का वीडियो वायरल होने के बाद सरकार ने मामले को संज्ञान में लेते हुए ऑनलाइन क्लासेस के लिए नई गाइडलाइन जारी की है। इस नए दिशानिर्देश के अनुसार प्री-प्राइमरी बच्चों की क्लास प्रतिदिन 30 मिनट से अधिक नहीं होनी चाहिए। कक्षा एक से 8वीं तक का क्लास एक दिन में अधिकतम 3 और 30 से 45 मिनट का होगा। जबकि कक्षा 9वीं से 12वीं की चार क्लासेस होगी। इस प्रत्येक सत्र की अवधि 30 से 45 मिनट के बीच होगी। 
आपको बता दें कि इस वीडियो के वायरल होने के बाद  डिप्टी गवर्नर मनोज सिन्हा ने इस पर ध्यान दिया। इसके बाद मंगलवार को शिक्षा विभाग द्वारा जारी किए दिशानिर्देश को एलजी ने अपने ट्विटर हैंडल पर साझा किया। शिक्षा विभाग की ओर से जारी गाइडलाइन में वर्चुअल कक्षाओं में छोटे बच्चों पर विशेष ध्यान देने का आह्वान किया गया है। वर्चुअल क्लास के दौरान मनोरंजक तरीके से सीखने के साथ-साथ दैनिक जीवन के अनुभवों को सिखाने पर जोर देना चाहिए।
आपको बता दें कि शिक्षा विभाग द्वारा जारी किए दिशानिर्देश के अनुसार विद्यालय को बच्चों को रोमांचक गृहकार्य देने के लिए कहा गया है। इनमें कहानी लिखना और सुनाना, चित्र बनाना, नए शब्द सिखाना, तस्वीरों की पहचान करना, पढ़ना आदि हो सकते हैं। उन्हें तनाव मुक्त जीवन शैली के बारे में जागरूक करने के लिए छोटे बच्चों और माता-पिता के साथ ऑनलाइन बैठक जैसी गतिविधियों का आयोजन करने के लिए भी कहा गया है।
गौरतलब हैं कि कोरोना काल में विद्यालय बंद होने से शिक्षा विभाग की ओर से बच्चों को ऑनलाइन समेत अन्य वर्चुअल मोड में पढ़ाया जा रहा है। साथ ही जिन बच्चों के पास स्मार्टफोन नहीं है। विभाग ने ऐसे बच्चों के लिए रेडियो और टीवी पर कक्षाएं शुरू की हैं। क्षेत्र के 24 हजार निजी और सरकारी प्राथमिक और उच्च माध्यमिक विद्यालयों के 16 लाख बच्चों को रेडियो द्वारा कवर किया जा रहा है। 3132 निजी व शासकीय माध्यमिक विद्यालयों के 3।29 लाख पंजीकृत बच्चों को ज्ञान चैनल के माध्यम से पढ़ाया जा रहा है। जबकि 1250 निजी व शासकीय उच्च माध्यमिक विद्यालयों में पंजीकृत 2।11 लाख विद्यार्थियों को डीडी कश्मीर के माध्यम से पढ़ाया जा रहा है।