सारे रिकॉर्ड तोड़ते हुए 218 करोड़ में बिका दुर्लभ पर्पल-पिंक हीरा

सारे रिकॉर्ड तोड़ते हुए 218 करोड़ में बिका दुर्लभ पर्पल-पिंक हीरा

इस बैंगनी-गुलाबी हीरे का नाम है 'द सकुरा'

हाल ही में एक दुर्लभ हीरा बेचा गया जो दुनिया में अब तक की सबसे ऊँची नीलामी का रिकॉर्ड बनाया है। दरअसल हांगकांग में 15.81 कैरेट दुर्लभ बैंगनी गुलाबी हीरा 29.3 मिलियन (लगभग 218 करोड़ रुपये) में बिका। इस बैंगनी-गुलाबी हीरे का नाम 'द सकुरा' है। इसे क्रिस्टीज ज्वैलरी डिपार्टमेंट ने नीलाम किया। इसके अलावा, यह हीरा इसलिए खास है क्योंकि यह बैंगनी गुलाबी रंग का अब तक का सबसे बड़ा हीरा है।
डेली मेल के मुताबिक, इस नीलामी के बारे में क्रिस्टीज ज्वैलरी डिपार्टमेंट के विक्की सेफ ने कहा, 'आज हम ज्वैलरी ऑक्शन के इतिहास में एक और महत्वपूर्ण अध्याय लिखने को लेकर काफी उत्साहित हैं। हीरे को प्लेटिनम और सोने की अंगूठी में फिट कर नीलाम किया गया। विक्की सेफ के मुताबिक नीलामी के दौरान हीरा आकर्षण का केंद्र बना।
एक रिपोर्ट के मुताबिक 14.8 कैरेट बैंगनी गुलाबी हीरे 'द स्पिरिट ऑफ रोज' की पिछले साल 196 करोड़ रुपये में नीलामी हुई थी, जिसके बाद सकुरा हीरे ने वजन और नीलामी मूल्य के मामले में अपना रिकॉर्ड तोड़ दिया। क्रिस्टीज ज्वैलरी डिपार्टमेंट के मुताबिक, द सकुरा को एक एशियाई ग्राहक ने ऊंची बोली पर खरीदा था। हालांकि हीरा खरीदार के बारे में अधिक जानकारी सामने नहीं आई।
आपको बता दें कि हीरे को उसके रंग और बिना किसी खामी के कारण 'फैंसी विविड' श्रेणी में रखा गया है। इसका मतलब है कि जिस हीरे के अंदर कोई दोष है उसे केवल एक शक्तिशाली माइक्रोस्कोप से ही देखा जा सकता है। दुनिया में केवल 1% गुलाबी हीरे 10 कैरेट से बड़े होते हैं और उनमें से केवल 4% को ही फैंसी विशद ग्रेड मिलते हैं।
Tags: