अब घर में खुद करें कोरोना जांच, जानें क्या है तरीका

अब घर में खुद करें कोरोना जांच, जानें क्या है तरीका

आईसीएमआर ने होम टेस्टिंग किट को मंजूरी देते हुए जारी किया दिशानिर्देश

देश में कोरोना संकट छाया हुआ हैं। हर बीते दिन के साथ लोगों को स्थिति की अधिक गंभीर होने की जानकारी मिल रही हैं। इस बीच आईसीएमआर ने एक बड़ा फैसला करते हुए कोविड-19 होम टेस्टिंग किट को मंजूरी दे दी है। बुधवार को होम रैपिड एंटीजन टेस्ट तकनीक के लिए एडवाइजरी जारी की गई है। इसके लिए ICMR ने महाराष्ट्र की एक कंपनी माय लैब में बने किट को मंजूरी दी गई है।
आईसीएमआर के मुताबिक अब से लोग घर बैठे अपना कोरोना टेस्ट कर सकते हैं।इसके लिए उहने सबसे पहले गूगल में जाकर इससे संबंधित मोबाइल ऐप डाउनलोड करना पड़ेगा। उसके बाद जैसा-जैसा किट पर दिया गया है या नीचे बताये गए वीडियो में दिखाया गया हैं उस हिसाब से टेस्ट करना हैं और इससे पता चल पाएगा कि व्यक्ति कोरोना संक्रमित है अथवा नहीं। इस तकनीक का उपयोग पहली बार नहीं हो रहा, भारत से पहले विदेशों में भी हो रहा है।
आपको बता दें कि ICMR ने हर किसी को इस किट का इस्तेमाल ना करने की सलाह दी है। साथ ही कहा हैं कि इस किट का इस्तेमाल वही करें जिनमें कोरोना के लक्षण हैं या फिर वह ऐसे किसी शख्स के संपर्क में आए हैं जिनकी कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। इस किट का नाम कोविसेल्फ (CoviSelfTM (PathoCatch) COVID-19 OTC Antigen LF) है और इसे मायलैब डिस्कवरी सलूशन लिमिटेड (Mylab Discovery Solutions Ltd) ने बनाया हैं।
ICMR ने हर किसी को बार-बार टेस्ट नहीं करने की सलाह दी गई है। टेस्ट करने के बाद स्ट्रिप पर आए रिजल्ट की फोटो खींचना रहता है। यह फोटो इसी फोन में सेव करें जिसमें टेस्ट किट से जुड़ा मोबाइल ऐप है। आगे यह भी सलाह दी गई है कि अगर किसी को कोरोना के लक्षण हैं, लेकिन वह इस टेस्ट किट से टेस्ट करने के बाद भी नेगेटिव आया है तो वह आरटी-पीसीआर टेस्ट जरूर करवाए। कहा गया है कि स्वैब, टेस्ट किट आदि सामान को किस तरह नष्ट करना है, उसके लिए किट बनाने वाले ने जो निर्देश जारी किए हैं, उनका सख्ती से पालन होना चाहिए।
Tags: testing