अफ्रीका में 17 लाख साल पहले हुई थी आधुनिक मानव मस्तिष्क की उत्पत्ति : स्टडी

अफ्रीका में 17 लाख साल पहले हुई थी आधुनिक मानव मस्तिष्क की उत्पत्ति : स्टडी

स्विट्जरलैंड में ज्यूरिख विश्वविद्यालय (यूजेडएच) के शोधकर्ताओं ने किया संशोधन,

लंदन, 9 अप्रैल (आईएएनएस)| आधुनिक मानव मस्तिष्क की संरचना 15 से 17 लाख वर्ष पहले अफ्रीकी होमो आबादी में विकसित हुई थी। उन्होंने पहले ही दो पैरों पर चलना शुरू कर दिया था और अफ्रीका से बाहर भी जाना शुरू कर दिया था। एक हालिया स्टडी में यह दावा किया गया है। स्विट्जरलैंड में ज्यूरिख विश्वविद्यालय (यूजेडएच) के शोधकर्ताओं ने कहा कि जीनस होमो से पहले के पूर्वज अफ्रीका में लगभग 25 लाख साल पहले उभरे और यह सीधे चलते थे, लेकिन उनमें आदिम वानर जैसा दिमाग था। उनका दिमाग वर्तमान मनुष्यों से केवल आधे आकार का होता था।
आकार के अलावा, टीम ने यह भी पाया कि उनका स्थान और व्यक्तिगत मस्तिष्क क्षेत्रों का ऑगेर्नाइजेशनआधुनिक मानव मस्तिष्क से भिन्न था। विश्वविद्यालय के मानव विज्ञान विभाग से मारिया पोंस डी लियोन ने एक बयान में कहा, "मानव के लिए विशिष्ट विशेषताएं मुख्य रूप से अग्र-भाग वे क्षेत्र हैं, जो विचार और क्रिया के जटिल पैटर्न की योजना और क्रियान्वयन के लिए जिम्मेदार हैं और अंतत: भाषा के लिए भी जिम्मेदार हैं।"
उन्होंने कहा चूंकि ये क्षेत्र मानव मस्तिष्क में काफी बड़े हैं, इसलिए आसन्न मस्तिष्क क्षेत्र अपने स्थान से सरक गए हैं। टीम ने 10 से 20 लाख साल पहले अफ्रीका, जॉर्जिया और जावा में रहने वाले होमो जीवाश्मों की खोपड़ी की जांच करने के लिए गणना की गई टोमोग्राफी का उपयोग किया है। इसके बाद उन्होंने वानरों और मनुष्यों के संदर्भ डेटा वाले जीवाश्म डेटा की तुलना की। उन्होंने पाया कि अफ्रीका के बाहर पहली होमो आबादी - वर्तमान जॉर्जिया में - वह दिमाग था, जो अपने अफ्रीकी रिश्तेदारों की तरह ही आदिम थे।
उनके दिमाग लगभग 17 लाख साल पहले तक विशेष रूप से बड़े या आधुनिक नहीं थे। हालांकि, ये मानव कई उपकरण बनाने में सक्षम थे। वह यूरेशिया की नई पर्यावरणीय परिस्थितियों के अनुकूल थे, पशु खाद्य स्रोतों को विकसित करने में सक्षम थे और समूह के सदस्यों की मदद भी करते थे। मानवविज्ञानी डी. लियोन ने कहा कि यह संभावना भी है कि मानव भाषा का शुरूआती रूप भी इस अवधि के दौरान विकसित हुआ था।
Tags: Feature