वैज्ञानिकों ने तैयार किया अनोखा रोबोट, शरीर के अंदर जाकर पूरे करेगा दिए गए टास्क

वैज्ञानिकों ने तैयार किया अनोखा रोबोट, शरीर के अंदर जाकर पूरे करेगा दिए गए टास्क

आज का समय तकनीक का समय है। आज के समय विज्ञान के विभिन्न अविष्कारों ने मानव जीवन को सरल बनाकर रखा है। आज के समय नए नए रोबोट्स बनाये जा रहे है जो घर के कामों से लेकर ऑफिस और साफ़ सफाई से लेकर खेल-कूद जैसे सारे काम में सक्षम है। अब वैज्ञानिक ऐसे रोबोट बनाने में लगे है जो चिकित्सा के क्षेत्र में मददगार हो। अब ऐसे ही एक रोबोट की खोज हुई है। वैज्ञानिकों ने एक ऐसा रोबोट खोज निकाला जो हर मामले में अलग है।

कस्टर्ड जैसी स्थिरता के साथ चुंबकीय कीचड़ से बना रोबोट संकीर्ण मार्गों पर खुद बा खुद आगे बढ़ सकता है। इसके अलावा वस्तुओं को पकड़ सकता है और टूटे सर्किट को ठीक भी कर सकता है। इसे दुर्घटना से निगली गई वस्तुओं को आसानी से निकाला जा सकता है। ऐसे कई कठिन कामों को करने के लिए इस रोबोट को शरीर के अंदर भेजा जा सकता है।

हांगकांग के चीनी विश्वविद्यालय में ली झांग और उनके सहयोगियों ने बोरेक्स, एक आम घरेलू डिटर्जेंट, और पॉलीविनाइल अल्कोहल, एक प्रकार का राल के साथ मिश्रित नियोडिमियम चुंबक कणों को एक कीचड़ बनाने के लिए मिश्रित किया जिसे नियंत्रित किया जा सकता है। वैसे तो लोचदार रोबोट वस्तुओं में हेरफेर करने में सक्षम और द्रव-आधारित रोबोट जो तंग स्थानों को नेविगेट कर सकते हैं, दोनों पहले से मौजूद हैं, लेकिन दोनों के गुणों के संयोजन वाले रोबोट कम आम हैं।

Tags: Science