बंदे की जुबान काली हो गई; जीभ पर बाल उग आए!

बंदे की जुबान काली हो गई; जीभ पर बाल उग आए!

वह तो भगवान का शुक्र था कि 20 दिन में ठीक हो गया!

आमतौर पर जब कोई व्यक्ति कोई नकारात्मक बात करे या किसी के खिलाफ कुछ बुरा होने की बात करे और वह बात सच साबित हो जाए तो आमतौर पर कहा जाता है कि व्यक्ति की जुबान काली है। अब तक हम सोचते थे कि जुबान काली होना सिर्फ कहावत मात्र होगी। लेकिन चिकित्सा जगत में एक ऐसा ही मामला सामने आया जिसमें एक व्यक्ति की जुबान काली हो गई।
जी हां, इस घटनाक्रम के बारे में जामा डर्मेटोलॉजी नामक जर्नल में एक रिपोर्ट प्रकाशित हुई है। रिपोर्ट के अनुसार अमेरिका में एक शख्स को कुछ महीनों पूर्व दिल का दौरा पड़ा था। उसने अपनी बीमारी का इलाज करवाया और ठीक हो गया। लेकिन वह शारीरिक रूप से कमजोर हो गया था। इसके बाद अचानक उसकी जीभ पर काले बाल उगने लगे। या यूं कहिए उसकी जीभ काली हो गई। हालांकि भगवान का शुक्र था कि लगभग 20 दिनों के बाद उसकी जीव फिर से सामान्य हो गई जैसे कि एक आम इंसान की होती है।
लेकिन वह 20 दिन उसके लिए 20 काली रातों की तरह गुजरे। आपको बता दें कि जेब खाली होना एक ब्लैक हेयरी टंग सिंड्रोम नामक बीमारी है। इस बीमारी में अस्थाई रूप से जीभ पर बाल उग जाते हैं। जीभ के ऊपर त्वचा की मृत कोशिकाएं जमने लगती हैं और इसकी वजह से जीभ मोटी हो जाती है और उसके ऊपर बैक्टीरिया जमने लगते हैं। ऐसा होने का कोई ठोस कारण तो मालूम नहीं है फिर भी डॉक्टरों का कहना है कि अत्यधिक मात्रा में कॉफी या काली चाय पीना, अत्यधिक शराब का सेवन करना और तंबाकू का इस्तेमाल करना इस बीमारी को न्योता दे सकता है।
काली जीभ एक तरह से मरीज के लिए दिमागी तौर पर परेशानी करने वाली बात हो सकती है। लेकिन चिकित्सकों का मानना है कि काले बालों वाली जीप सतही तौर पर भले खतरनाक लगे लेकिन आमतौर पर उससे मरीज को कोई स्वास्थ्य समस्या नहीं होती। यह आमतौर पर दर्द रहित भी होती है। ऐसा ना हो इसके लिए व्यक्ति को अपनी जीभ को लेकर चिंतित रहना चाहिए और दातों और जीप की नियमित सफाई करते रहना चाहिए।
Tags: