अजीबोगरीब बीमारी : इस महिला को दिन में कम से कम 70 बार होती है उल्टियाँ

अजीबोगरीब बीमारी : इस महिला को दिन में कम से कम 70 बार होती है उल्टियाँ

39 साल की विलियन को साल 2008 में अपनी अजीब बीमारी गैस्ट्रोपरेसिस से है पीड़ित

इस दुनिया में बहुत से ऐसे लोग है जो अलग अलग किस्म की बीमार से पीड़ित रहते है। ऐसा ही एक मामला और सामने आया है जहाँ लीन विलियन  नाम की एक महिला को एक दिन में कम से कम 70 बार उल्टी करने की बेहद अजीबोगरीब बीमारी है। ऐसे में वे इस बीमारी के साथ भी बेहद कठिन ज़िंदगी जी रही हैं।
जानकारी के अनुसार 39 साल की विलियन को साल 2008 में अपनी अजीब बीमारी गैस्ट्रोपरेसिस के बारे में पता चला। इसके बाद उनकी ये बीमारी लगातार बढ़ती गई और आज उनकी ज़िंदगी व्हील चेयर की मोहताज हो गई है। गैस्ट्रोपरेसिस नाम की इस बीमारी के चलते महिला को रह-रहकर उल्टियां होती रहती हैं जिससे वो अपने घर से कहीं बाहर आ-जा नहीं सकती। इतना ही नहीं विलियन अपनी बीमारी की वजह से अपना पेट नेचुरल तरीके से खाली नहीं कर सकतीं। उन्हें पैरालिसिस की शिकायत है और ऐसे में उनके शरीर से खाना सिर्फ उल्टियों के ज़रिये ही बाहर आता है। जब उन्हें साल 2008 में बीमारी का पता चला, तो डॉक्टर्स ने उन्हें गैस्ट्रिक पेसमेकर के ज़रिये राहत देने की कोशिश की। उन्हें इससे फायदा भी हुआ और उल्टी-मितली की शिकायत कम हो गई। जब इस पेसमेकर की बैटरी खत्म हुई तो उनकी शिकायत फिर बढ़ गई और दर्द भी होने लगा। नई बैटरी के लिए उन्हें 10 लाख रुपये की ज़रूरत है।
द सन की रिपोर्ट के मुताबिक लीन विलियन बचपन से ही बीमार थीं। वे कुछ भी खाती-पीती तो उन्हें उल्टियां होने लगती। इस बीमारी के चलते ना ही वो कहीं नौकरी कर पाई और साथ ही साथ उनकी कोई सामाजिक ज़िंदगी नहीं बची। इतना ही नहीं वो अपने बच्चों के साथ समय नहीं बिता पाती। उन्हें नई पेसमेकर बैटरी के लिए 10 लाख की क्राउडफंडिंग करनी है, ताकि उनकी ज़िंदगी थोड़ी बेहतर हो सके। विशेषज्ञों के मुताबिक गैस्ट्रोपरेसिस नसों और मांसपेशियों की प्रॉब्लम है, जो पेट खाली होने के सेंसेज़ को नियंत्रित करता है।
Tags: Feature