हैरतअंगेज: व्हेल नहीं रही धरती पर सबसे अधिक समय तक जीने वाली जीव, एक नई प्रजाति आई

हैरतअंगेज: व्हेल नहीं रही धरती पर सबसे अधिक समय तक जीने वाली जीव, एक नई प्रजाति आई

ग्रीनलैंड शार्क 400 साल तक जीवित रह सकती हैं

अब तक पानी में सबसे लंबे समय तक जीवित रहने वाली जीव के रूप में व्हेल का ही नाम प्रचलित था। लेकिन अब शार्क की एक और प्रजाति सामने आई है, जो पृथ्वी पर सबसे लंबे समय तक जीवित रहने वाली जीव मानी जा रही है। ये शार्क इंसानों से तीन से चार गुना ज्यादा जिंदा रह सकती हैं।
आपको बता दें कि साइंस मैग द्वारा उपलब्ध कराए गए आंकड़ों के अनुसार, ग्रीनलैंड शार्क ने सदियों से आर्कटिक के बर्फीले और गहरे पानी में रहने की कला में महारत हासिल की है। ऐसा माना जाता है कि ग्रीनलैंड शार्क 400 साल तक जीवित रह सकती हैं। वैज्ञानिकों ने 2016 के जर्नल साइंस में बताया कि ग्रीनलैंड शार्क (सोम्निओस माइक्रोसेफालस) लगभग 400 साल तक जीवित रह सकती है। वैज्ञानिकों ने रेडियोकार्बन डेटिंग के जरिए शार्क की आंखों में मौजूद प्रोटीन की उम्र का पता लगाने की कोशिश की।
दरअसल शोधकर्ताओं ने 28 शार्क के समूह से मादा शार्क की अनुमानित उम्र निर्धारित करने के लिए रेडियोकार्बन डेटिंग का इस्तेमाल किया। इस अध्ययन में कहा गया है कि जानवर की उम्र करीब 392 साल थी। लेकिन इस शार्क की उम्र 272 से 512 के बीच हो सकती है। वैज्ञानिकों का मानना ​​है कि ये विदेशी प्रजातियां हमारे अपने जीवन को लंबा करने का रहस्य हो सकती हैं।
जानकारी के अनुसार इस प्रजाति की लंबाई थोड़ी कम होती है। वैज्ञानिकों ने जिन जानवरों का नमूना लिया उनमें से अधिकांश लगभग 400 वर्षों तक जीवित रहे, और उन्होंने निष्कर्ष निकाला कि ग्रीनलैंड शार्क लगभग 150 वर्ष की आयु में युवा हो जाती हैं।
Tags: Feature