फेसबुक की पैरेंट कंपनी मेटा में बड़े पैमाने में छंटनी, अपने 11 हजार कर्मचारियों को निकाला

फेसबुक की पैरेंट कंपनी मेटा में बड़े पैमाने में छंटनी, अपने 11 हजार कर्मचारियों को निकाला

मेटा के मुख्य कार्यकारी अधिकारी मार्क जुकरबर्ग ने ली इसकी जिम्मेदारी

कुछ दिनों पहले मस्क ने ट्विटर को अपने अधिकार में लेते हुए कंपनी में से आधे से अधिक कर्मचारियों को काम से निकाल दिया। अब एक और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ने कुछ ऐसा ही किया है। फेसबुक की पेरेंट कंपनी मेटा प्लेटफॉर्म्स इंक ने अपने यहाँ काम करने वाले 11,000 से अधिक कर्मचारियों को नौकरी से निकाल दिया है। नई भर्तियों पर तो पहले से ही रोक लगाई जा चुकी है। 2004 में शुरू हुई कंपनी के 18 सालों के इतिहास में ये सबसे बड़ी छंटनी हैं। कंपनी की खस्ता माली हालत और खराब तिमाही नतीजों के चलते ये फैसला लिया गया है।

कल ही दे दिए थे इसके संकेत


आपको बता दें कि मेटा के मुख्य कार्यकारी अधिकारी मार्क जुकरबर्ग ने कल ही अपने एग्जिक्यूटिव्स के साथ एक मीटिंग में उन्हें छंटनी के लिए तैयार रहने को कहा था। उन्होंने कहा, “मैं इन सबकी जिम्मेदारी लेता हूं। मुझे पता है कि यह सभी के लिए कठिन है, और जो लोग इससे प्रभावित हुए हैं, उनके लिए मुझे खेद है।” जुकरबर्ग ने कहा, "हम खर्च में कटौती करके और Q1 के माध्यम से अपने हायरिंग फ्रीज को बढ़ाकर एक अधिक कुशल कंपनी बनने के लिए कई अतिरिक्त कदम उठा रहे हैं।" इतने बड़े पैमाने पर कर्मचारियों की छटनी यह बताता है कि कंपनी की तरफ से बड़े बजट में कटौती की तैयारी है।

आखरी क्यों पड़ी छंटनी की जरूरत?


आपको बता दें कि मेटा के मेटावर्स बिजनेस पर ज्यादा निवेश करने की वजह से कंपनी की माली हालत खस्ता हो गई। निवेश काफी किया, लेकिन रिटर्न नहीं मिला तो स्थिति और खराब होने लगी। ऐसे में मेटा पर अपने ओवरऑल बिजनेस में कॉस्ट कटिंग का फैसला लेना त्वरित कदमों में से एक है।

निकाले कर्मचारियों की मिलेगा ये लाभ


हालांकि मेटा के जिन कर्मचारियों को कंपनी से निकाला गया है उन्हें कुछ सुविधाएँ भी दी जा रही हैं। इन कर्मचारियों को 4 महीने की सैलरी और परिवार को बीमा दी जाएगी। कंपनी के ह्यूमन रिसोर्स हेड लॉरी गोलेर के अनुसार, निकाले गए कर्मचारियों को मुआवजे के तौर पर 4 महीने की सैलरी दी जाएगी।

अब तक 60 हजार से अधिक नौकरियां गईं

क्रंचबेस (Crunchbase) की एक रिपोर्ट में 2022 में अब तक अमेरिकी कंपनियों द्वारा लगभग 52,000 टेक्नोलॉजी एक्सपर्ट्स की जॉब जाने का अनुमान जताया गया है। यदि आज की इस फायरिंग को भी गिन लिया जाए तो यह आंकड़ा 63 हजार से अधिक हो जाएगा। आज मेटा के अलावा, और कई अन्य कंपनियों में बड़े पैमाने पर छंटनी हुई है।

Tags: Facebook