ट्विटर के बाद अब इस सोशल मीडिया साईट के कर्मचारियों की नौकरी पर गिरी गाज

ट्विटर के बाद अब इस सोशल मीडिया साईट के कर्मचारियों की नौकरी पर गिरी गाज

मार्क जुकरबर्ग की कंपनी ने इस हफ्ते से हजारों कर्मचारियों की छंटनी करने का दावा किया है

हाल ही में सोशल मीडिया साईट ट्विटर के मस्क द्वारा अधिग्रहण के बाद आधे से अधिक कर्मचारियों की नौकरी चली गई। अब सोशल मीडिया फेसबुक की पैरेंट कंपनी मेटा के कर्मचारियों के लिए बुरी खबर है। मार्क जुकरबर्ग की कंपनी ने इस हफ्ते से हजारों कर्मचारियों की छंटनी करने का दावा किया है। इससे पहले एलन मस्क ने ट्विटर कंपनी में काम करने वाले कर्मचारियों की छंटनी भी शुरू कर दी है। 

बुधवार को होगी छंटनी


वॉल स्ट्रीट जर्नल की एक रिपोर्ट के अनुसार, मेटा इस बुधवार, 9 नवंबर से कंपनी में बड़े पैमाने पर छंटनी की प्रक्रिया शुरू करने जा रही है। रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि छंटनी का असर कंपनी के हजारों कर्मचारियों पर पड़ेगा। इतना बड़ा छंटनी का फैसला मेटा के इतिहास में पहली बार होगा। सितंबर के अंत में, कंपनी ने बताया कि मेटा में कुल 87,000 कर्मचारी हैं।

इस साल मेटा शेयरों में भारी गिरावट आई है


मेटा के शेयर में इस साल भारी गिरावट देखने को मिली है, इसके शेयरों में कुल 73 फीसदी की गिरावट आई है। अमेरिकी बाजारों के एसएंडपी 500 इंडेक्स में कंपनी के शेयर सबसे खराब प्रदर्शन करने वाले शेयर बन गए हैं। इस साल मेटा के शेयर मूल्य में करीब 67 अरब डॉलर की गिरावट आई है, जिससे कंपनी को बड़ा झटका लगा है।

हजारों कर्मचारियों की नौकरी चली जाएगी


हालांकि वॉल स्ट्रीट जर्नल को यह कहते हुए उद्धृत किया गया था कि कंपनी ने अपने सवालों पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया, इस मामले के जानकार लोगों ने कहा कि हजारों कर्मचारियों की छंटनी की योजना के साथ छंटनी बड़े पैमाने पर होगी। मेटा वर्तमान में वैश्विक आर्थिक विकास चिंताओं, टिकटॉक से बढ़ती प्रतिस्पर्धा, ऐप्पल की गोपनीयता नीति में बदलाव, मेटावर्स पर भारी खर्च और इसके व्यवसाय को प्रभावित करने वाली नियामक चिंताओं से जूझ रहा है। इसका असर कंपनी के तिमाही नतीजों पर भी पड़ा है और अक्टूबर-दिसंबर तिमाही में भी खराब नतीजे आने की उम्मीद है।

पहले ही छंटनी के संकेत दे चुके थे मार्क जुकरबर्ग


मेटावर्स के मुख्य कार्यकारी अधिकारी मार्क जुकरबर्ग ने पहले ही कहा है कि उन्हें उम्मीद है कि मेटावर्स में अपने निवेश को फिर से भरने में एक दशक या लगभग 10 साल लगेंगे। तब तक, उन्हें काम पर रखना बंद करना होगा, नई परियोजनाओं को रोकना होगा और लागत में कटौती के लिए टीमों की पहचान करनी होगी।