देश को पवन ऊर्जा देने वाले सुजलॉन एनर्जी के संस्थापक और भारत के ‘विंड मैन’ के नाम से प्रसिद्ध तुलसी तांती का दिल का दौरा पड़ने से निधन

देश को पवन ऊर्जा देने वाले सुजलॉन एनर्जी के संस्थापक और भारत के ‘विंड मैन’ के नाम से प्रसिद्ध तुलसी तांती का दिल का दौरा पड़ने से निधन

गुजरात के राजकोट में जन्में तुलसी तांती ने 64 साल की उम्र में अंतिम सांस ली, देर रात कंपनी ने शेयर बाजार को दी जानकारी

भारत के ‘विंड मैन’ के नाम से प्रसिद्ध और सुजलॉन एनर्जी के संस्थापक तुलसी तांती ने आज इस दुनिया को अलविदा कह दिया निधन हो गया है। दिल का दौरा पड़ने से उनका निधन हो गया। देर रात कंपनी ने शेयर बाजार को इसकी जानकारी दी।  1958 में गुजरात के राजकोट में जन्में तुलसी तांती ने 64 साल की उम्र में अंतिम सांस ली। वे सुजलॉन एनर्जी के प्रमोटरों में से एक थे, जिसकी स्थापना उन्होंने 1995 में की थी। देश में पवन ऊर्जा के लिए पहली मिल शुरू करने का श्रेय सुजलॉन एनर्जी लिमिटेड को ही जाता है।


आपको बता दें कि तुलसी तांती का निधन ऐसे समय में हुआ है जब कंपनी ने राइट्स इश्यू की घोषणा की थी। कंपनी 240 करोड़ शेयरों के राइट्स इश्यू के माध्यम से लगभग 1,200 करोड़ रुपये जुटाने की योजना बना रही है। बीते सितंबर माह में ही सुजलॉन एनर्जी के निदेशक मंडल ने राइट्स इश्यू के प्रस्ताव को मंजूरी दी थी। राइट्स इश्यू होने से इन शेयरों को खरीदने का अधिकार मौजूदा शेयरधारकों को ही होगा। कंपनी दो रुपये के फेस वैल्यु वाले 240 करोड़ शेयरों की पेशकश पांच रुपये प्रति शेयर के निर्गम मूल्य पर करेगी। सुजलॉन एनर्जी ने 11 अक्टूबर, 2022 को अपने 1,200 करोड़ रुपये के राइट्स इश्यू को खोलने की घोषणा की। सुजलॉन एनर्जी का मार्केट कैप 8,535.90 करोड़ रुपये है।

बिजली की कमी से जन्मा सुजलॉन एनर्जी 


तुलसी तांती कपड़ा व्यवसायी थे। लेकिन बिजली की कमी के कारण उत्पादन में काफी कमी का सामना करना पड़ता था। इसीलिए उन्होंने 1995 में ही कपड़ा कंपनी की ऊर्जा जरूरतों को पूरा करने के लिए पवन ऊर्जा उत्पादन में कदम रखा और सुजलॉन एनर्जी की स्थापना की जो देश की सबसे बड़ी पवन ऊर्जा कंपनी है। आज से 27 साल पहले उन्होंने अपनी कपड़ा परियोजना में बिजली की लागत को स्थिर करने के लिए एक पवनचक्की शुरू की थी। इन 27 वर्षों में कंपनी ने देश और दुनिया के 17 देशों में 19 गीगावाट क्षमता के विंड फार्म स्थापित किए हैं।

शुरुआत में थे कपड़ा व्यापारी


गौरतलब है कि मूल रूप से राजकोट के रहने वाले तुलसीभाई ने व्यापार के लिए अहमदाबाद को चुना और अंत में 2004 में पुणे में बस गए। उनका बेटा प्रणव और बेटी निधि अमेरिका में सेटल हैं।
Tags: